Header Ads

Corona महामारी के बीच सामने आई एक और बड़ी आफत, कई राज्यों में तेजी से फैल रही ये बीमारी

नई दिल्ली। पूरा देश कोरोना वायरस ( Coronavirus ) जैसी जानलेवा महमारी से जंग लड़ रहा है। कोरोना मात देने के लिए देश में दो वैक्सीनों को मंजूरी भी मिल गई है, लेकिन इस राहत के खबर के बीच बड़ी आफत ने दस्तक दे दी है। देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू ( Bir Flu ) ने तांडव मचा दिया है।

राजस्थान से लेकर हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश से लेकर झारखंड तक बर्ड फ्लू ने सैकड़ों को अपनी चपेट में ले लिया है। बीमारी के बढ़ते खतरे के बीच राज्य सरकारों ने हाई अलर्ट भी जारी कर दिया है।

कोवैक्सीन और कोविशील्ड को मिली मंजूरी के बाद जानिए क्या हैं दोनों वैक्सीन में अंतर, कौनसा टीका है ज्यादा बेहतर

बर्ड फ्लू के नाम से पहचाने जाने वाली यह बीमारी एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस H5N1 के कारण होती है, जिसकी चपेट में आकर पक्षी तो दम तोड़ ही देते हैं। साथ ही यह इंसानों के लिए भी बेहद खतरनाक है। ये जानलेवा बीमारी है।

इन राज्यों में ये हैं हाला
राजस्थानः 245 कुल मामले
प्रदेश में अलग-अलग जिलों में अब तक 245 कौओं की मौत हो चुकी है। इनमें झालावाड़ में 100, कोटा में 47, बारां में 72, पाली में 19 और जयपुर के जलमहल पर 10 कौओं की मौत ने सरकार को सकते में डाल दिया है।

हिमाचल प्रदेशः 1700 मामले
पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा खतरा देखने को मिल रहा है। यहां अब तक 1700 प्रवासी पक्षियों की संदिग्ध हालात में मौत हो चुकी है। इतनी बड़ी संख्या में हुई पक्षियों की मौत ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। सरकार ने 15 सैंपल्स जांच के लिए भेजे हैं।

मध्य प्रदेशः 50 कुल मामले
एमपी में भी बर्ड फ्लू का कहर देखने को मिल रहा है। यहां इंदौर में करीब 50 कौओं के बर्ड फ्लू से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इंदौर में तीन दिन पहले 50 कौओं के शव मिले थे। इनके बर्ड फ्लू से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। यही वजह है कि शिवराज सरकार ने भी प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया है।

झारखंडः प्रदेश में अब तक बर्ड फ्लू को लेकर कोई केस सामने नहीं आया है। लेकिन राजस्थान समेत अन्य राज्यों के हालातों को देखते हुए सोरेन सरकार ने भी अलर्ट जारी कर दिया है।

सरकार ने सभी जिलों में पक्षियों की गैर-प्राकृतिक मौत की सूचना पशुपालन विभाग को देने और विसरा का सैंपल लैब भेजने को कहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि पड़ोसी राज्य बंगाल से आने वाले पक्षी मुसीबत बढ़ा सकते हैं।

इंसानों में ऐसे होती है बीमारी
यह बीमारी इंसानों में मुर्गियों और संक्रमित पक्षियों के बेहद पास रहने से होती है। यह वायरस इंसानों में आंख, नाक और मुंह के जरिए प्रवेश करता है।

एवियन इन्फ्यूएंजा वायरस काफी खतरनाक होता है और यह इंसानों की जान तक ले सकता है।

पत्नी ने पति को लेकर फेसबुक पर किया ऐसा पोस्ट, घर पहुंची पुलिस तो नजारा देखकर उड़ गए होश

नॉनवेज खरीदते वक्त ध्यान रखें
डॉक्टर अकसर सलाह देते हैं कि अगर बर्ड फ्लू का संक्रमण इलाके में फैला है तो नॉनवेज खरीदते वक्त साफ-सफाई रखें और संक्रमित एरिया में मास्क लगाकर ही जाएं।

ये हैं लक्षण
- सामान्य बुखार
- सांस लेने में समस्या
- उल्टी होने का एहसास
- नाक बहना
- मांसपेशियों या पेट के निचले हिस्से और सिर में दर्द



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.