Header Ads

सीरम इंस्टीट्यूट से रवाना हुई Corona Vaccine की पहली खेप, पुलिस सुरक्षा के बीच देश के 13 स्थानों पर पहुंचेगी Covishield

नई दिल्ली। आखिरकार वो पल आ ही गया जिसका पूरे देश को बेसब्री से इंतजार था। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट से कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) की पहली खेप रवाना हो गई। पुलिस सुरक्षा के बीच कोवीशील्ड ( CoviShield ) देश के 13 स्थानों पर पहुंचाई जाएगी।

सबसे पहले वैक्सीन की सभी खुराक दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची, यहां से इन्हें देश के अलग-अलग राज्यों में वितरित किया जाएगा। आपको बता दें कि देशभर में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू होने वाला है।

एक बार फिर हाड़ कंपाने वाली ठंड के लिए हो जाएं तैयार, देश के इन राज्यों को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अलर्ट, बढ़ेगा सर्दी का सितम

इस मौके पर पुणे की डीसीपी नम्रता पाटिल ने बताया कि वैक्सीन अब बाहर आ गई है। पहली खेप को रवाना कर दिया गया है, इसके साथ ही कोरोना से जंग में भारत अब जल्द ही निर्णायक मोड़ पर पहुंच सकता है।

1.1 करोड़ खुराक का ऑर्डर
सरकार ने एसआईआई से ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके 'कोविशील्ड' की 1.1 करोड़ खुराक खरीदने का ऑर्डर दिया। जबकि भारत बायोटेक की डोज मिलाकर शुरुआत में कुल 6 करोड़ खुराकों का ऑर्डर दिया गया है।

जीएसटी समेत 210 रुपए लागत
कोविशील्ड वैक्सीन की बात करें तो कंपनी को प्रत्येक टीके पर जीएसटी समेत 210 रुपये की लागत आ रही है। 6 करोड़ से ज्यादा खुराकों की कीमत करीब 1300 करोड़ रुपए होगी।भारत बायोटेक को 55 लाख खुराक का ऑर्डर दिया है, जिसकी लागत 162 करोड़ रुपए है।

कोरोना संट के बीच पिछले सात महीने में निकला 33000 टन कोरोना कचरा, जानिए किस राज्य का कितना रहा योगदान

10:45 बजे पहुंचेगी गुजरात
सीरम इंस्टीट्यूट के टीके की खेप 12 जनवरी सुबह 10 बजकर 45 मिनट पर अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल एयरपोर्ट पर पहुंचेगी। गुजरात में कोविड-19 टीकाकरण अभियान 25,000 बूथों पर शुरू होगा।

वहीं महाराष्ट्र सरकार ने हवाई अड्डों और राज्य की सीमाओं तक वैक्सीन ले जाने वाले ट्रकों को पुलिस सुरक्षा प्रदान करने का निर्णय लिया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.