Header Ads

देश में उत्तर से दक्षिण तक बर्ड फ्लू का खौफ, हरियाणा में एक लाख मुर्गियों की मौत से Alert

नई दिल्ली। देश को अभी कोरोना महामारी ( Coronavirus Crisis ) से निजात नहीं मिली थी, कि एक नई बीमारी ने सरकार और लोगों की चिंता बढ़ा दी है। दरअसल, राजस्थान, मध्य प्रदेश और केरल समेत भारत के कई राज्यों में बर्ड फ्लू ( Bird Flu in India ) ने दहशत मचा दी है। यही वजह है कि फ्लू ( Bird Flu ) के खतरे को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकारों ने अपने यहां अलर्ट जारी किया है।

मध्य प्रदेश में कौओं की मौत

एक रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश में 23 दिसंबर से तीन जनवरी तक 376 कौओं की मौत हो चुकी है। इनमें 142 कौओं की मौत इंदौर, 100 की मंदसौर, 112 आगर-मालवा, सीहोर 9 और खरगोन में 13 कौओं की मौत दर्ज की गई है। इस दौरान मध्य प्रदेश के पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेन ने एक न्यूज चैनल से बात करते हुए बताया कि इंदौर और मंदसौर में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है, जबकि कुछ जगहों से कौओं के सैंपल भोपाल स्थित स्टेट डीआई लैब को भेजे गए हैं। इसके साथ ही सरकार ने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को पोल्ट्री और पोल्ट्री मार्केट पर नजर रखने के निर्देश दि हैं।

Farmer Protest: क्या 8 जनवरी को खत्म हो जाएगा किसान आंदोलन? जानिए सरकार का रुख

हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू की पुष्टि

वहीं, हिमाचल प्रदेश से भी मारे गए पक्षियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यहां कांगड़ा के पॉन्ग डैम की झील में हजारों की संख्या में प्रवासी पक्षियों की मौत का मामला सामने आया है। रिपोर्ट में इन पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू से होना आया है। पक्षियों में बीमारी की पुष्टि के लिए इनके सैंपल भोपाल स्थित लैब भेजे गए थे। अब प्रशासन ने यहां डैम के पास चिकन व अंडे की ब्रिकी पर प्रतिबंध लगा दिया है।

हरियाणा में एक लाख मुर्गियों की मौत

बर्ड फ्लू का सबसे ज्यादा प्रभाव हरियाणा में देखने को मिला है। यहां बरवाला क्षेत्र में लगभग एक लाख मुर्गियों और चूजों की मौत हुई है। जिसके बाद राज्य के पशुपालन विभाग ने मृत मुर्गियों के 80 सैंपल जांच के लिए जालंधर स्थित क्षेत्रीय डिजीज डायग्नोस्टिक लैबोरेट्री में भेज थे। आपको बता दें कि हरियाणा में पांच दिसंबर से ही मुर्गियों के रहस्यमय ढंग से मरने की जानकारी सामने आई थी। यहां सैंकड़ों से मुर्गी फार्म इस घातक बीमारी की चपेट में आ चुके हैं।

भारत में तेजी से बढ़ रही New Coronavirus संक्रमितों की संख्या, जानिए 24 घंटे में मिले कितने मरीज?

गुजरात में मिले मृत मिले 53 पक्षी

इसके साथ ही गुजरात में भी बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है। यहां जूनागढ़ की मानावदर तहसील में 53 पक्षी मृत अवस्था में पाए गए हैं। सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने पक्षियों के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया है। हालांकि अभी तक उनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन वन विभाग ने पक्षियों की मौत को लेकर फ्लू की आशंका जताई है।

राजस्थान के भी कई जिले प्रभावित्र

मध्य प्रदेश और हरियाणा के साथ ही राजस्थान में भी बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ रहा है। यहां जयपुर, कोटा, पाली, जोधपुर और बारां समेत कई जिलों में तेजी के साथ पक्षियों के मरने की जानकारी सामने आई है। इसके साथ ही झालावाड़ में सौ से अधिक कौओं की रहस्यमय ढग़ से मौत हो गई है।

Study: मानव शरीर में तेजी के साथ प्रजनन कर रहा New Coronavirus, जानिए वैक्सीन कितनी कारगर?

साउथ में भी फ्लू का खतरा

उत्तर भारत के साथ ही दक्षिण राज्यों में भी फ्लू का असर दिखाई देने लगा है। केरल के अलाप्पुझा और कोट्टायम आदि जिलों में सैंकड़ों की संख्या में पक्षी मारे गए हैं, जिनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। जिसके बाद प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। गौरतलब है कि यहां पिछले दिनों कई बत्तखों की मौत हो गई थी। जिसके बाद प्रशासन ने 1700 बत्तखों के सैंपल भोपाल की लैब में भेजे गए थे। अब रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.