Header Ads

नई पॉलिसी: वॉट्सऐप से उठ गया भरोसा, 82 फीसदी भारतीय छोडऩे को तैयार

नई दिल्ली. वॉट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव को लेकर यूजर्स का मोहभंग हो चुका है। उसने कभी नहीं सोचा होगा, जिस सोशल मीडिया के भरोसे को लेकर वह तमाम दावे करता था, वह भरोसा उसके काम नहीं आएगा। यही वजह है कि कंपनी के सफाई देने के बावजूद यूजर्स लगातार वॉट्सऐप छोड़कर वैकल्पिक ऐप टेलीग्राम व सिग्नल को डाउनलोड कर रहे हैं।

वॉट्सऐप ने प्राइवेसी पॉलिसी को 15 मई तक स्थगित कर दिया है, इसके बावजूद करीब 82 फीसदी भारतीय यूजर्स वॉट्सऐप से दूरी बनाना चाहते हैं। यह खुलासा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लोकल सर्किल के सर्वे की रिपोर्ट में हुआ है। गौरतलब है कि वॉट्सऐप के भारत में इस पॉलिसी से पहले 40 करोड़ से अधिक यूजर्स थे।

यूजर्स ही नहीं कंपनियों ने भी बनाई दूरी
महिंद्रा व टाटाग्रुप के चेयरमैन, पेटीएम, फोनपे जैसी कंपनियों ने वॉट्सऐप को अलविदा कह दिया है। कंपनी के काम भी वॉट्सऐप से शिफ्ट हो रहे हैं।

घट गया डाउनलोड
वॉट्सऐप का नई पॉलिसी से पहले 1 से 5 जनवरी के बीच भारत में 20 लाख डाउनलोड था। नई पॉलिसी के बाद ३५त्न डाउनलोड घटकर 13 लाख पहुंच गया।

100 गुना बढ़ा 'सिग्नल'

सिग्नल, टेलीग्राम को यूजर्स खूब पसंद कर रहे हैं। 1 से 5 जनवरी के बीच सिग्नल का डाउनलोड 24 हजार था, जो 6 से 10 जनवरी के बीच बढ़कर 23 लाख हो गया।

टेलीग्राम: 50 करोड़ के पार
इसी अवधि में टेलीग्राम का डाउनलोड 13 लाख से बढ़कर 15 लाख हो गया। दुनियाभर में उसके डाउनलोड्स की संख्या 50 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है।

91फीसदी को पसंद नहीं पेमेंट सर्विस
91 फीसदी यूजर्स वॉट्सऐप पेमेंट का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, क्योंकि वॉट्सऐप पेमेंट और ट्रांजेक्शन की जानकारी फेसबुक से शेयर करता है।

244 जिलों में सर्वे
यह सर्वे देश के 244 जिलों में किया गया है। इसमें 24 हजार से ज्यादा लोगों से प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर प्रतिक्रिया ली गई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.