Header Ads

सावधान: सर्दियों में गर्म पानी से नहाना बजा सकता है खतरे की घंटी, न करें ये 5 गलतियां

नई दिल्ली। सर्दियां ( Winter Season ) आते ही हम ठंड से बचाव के लिए तरह-तरह के उपाय आजमाने लगते हैं। सर्दी से खुद को बचाने के लिए हम रहन-सहन, पहनावे और खान-पान की आदतों में बड़ा बदलाव लाते हैं। ठंडी चीजों से परहेज करते हैं और उनके स्थान पर गर्म पानी और चाय-कॉफी का सेवन अधिक कर देते हैं, लेकिन यहां हमें एक बात याद रखने की जरूरत है कि ये सब चीजें हमारी सेहत पर बुरा असर भी डाल सकती हैं।

देर तक गर्म पानी से नहाना- मेडिकल एक्सपर्ट की मानें तो सर्दी के मौसम में बहुत ज्यादा देर तक गर्म पानी में नहाना या शावर लेना हमारे शरीर पर बुरा असर डाल सता है। दरअसल, गर्म पानी से देर तक नहाना हमारे शरीर और दिमाग को तो नुकसान पहुंचाता है, साथ ही यह केराटिन नाम के स्किन सेल्स को भी नष्ट करता है, जिसकी वजह से हमें स्कीन प्रॉब्लम, खुजली, स्कीन में रूखापन और लाल चकत्ते जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

सावधान: टीका लगवाकर की ये गलतियां तो खतरनाक हो सकता है कोरोना का हमला

ज्यादा खाने से बचें- अक्सर देखते में आता है कि सर्दियों के मौसम में इंसान का पाचन तंत्र न केवल पहले से अधिक काम करने लगता है, बल्कि उसकी भूख और खुराक भी बढ़ जाती है। इसका एक कारण यह भी है कि सर्दी में हमारा शरीर ज्यादा कैलोरी बर्न करता है। ऐसे में हम बिना किसी परहेज और परवाह के कुछ भी खा लेने से नहीं चूकते। हमारी सेहत पर इसकबुरा असर पड़ता है। इसलिए बजाए कुछ भी खाने के हमें सब्जियों आदि का अधिक सेवन करना चाहिए।

अधिक कपड़े पहनना- सर्दी के मौसम में ठंड से बचाव के लिए हम अक्सर अधिक कपड़े पहनते हैं। लेकिन एक्सपर्ट बताते हुए हैं कि हमें ज्यादा कपड़े पहनने से बचना चाहिए। दरअसल, अधिक कपड़े पहनने से हमारा शरीर ओवरहीटिंग का शिकार हो सकता है। आपको पता होना चाहिए कि सर्दी की वजह से हमारा इम्यून सिस्टम व्हाइट ब्लड सेल्स पैदा करता है, जो हमें संक्रमण और अन्य बीमारियों से सुरक्षा देता है। लेकिन ओवरहीट की स्थिति में इम्यून पूरी तरह काम नहीं कर पाता।

PM Modi और उनके मंत्रियों ने पहले क्यों नहीं लगवाया कोरोना का टीका, राजनाथ सिंह ने खोला राज

एक्सरसाइज से परहेज- सर्दी के मौसम में ठंड बढऩे से हम बिस्तर या गर्म कपड़ों में छिपकर बैठे रहते हैं और वर्कआउट आदि से परहेज ही करते हैं। जिसकी वजह से हमारी बॉडी में पसीने के साथ निकलने वाले टॉक्सिन बाहर नहीं आ पाते। इसलिए बेहतर है कि हम कमफर्ट जोन से बाहर आकर एक्सरसाइज या रनिंग आदि करें।

कम पानी का सेवन- दरअसल, सर्दियों में हमें प्यान कम लगती है, जिसकी वजह से हम पानी भी कम पीते हैं। लेकिन ऐसा नहीं कि सर्दियों में हमारे शरीर को पानी की बिल्कुल जरूरत नहीं होती। ऐसे में कम पानी पीने से हम डीहाइड्रेशन का शिकार होने लगते हैं, जिसका असर हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.