Header Ads

Weather Update: जम्मू कश्मीर और लद्दाख में भारी बर्फबारी का अलर्ट, इन राज्यों में बढ़ेगी ठिठुरन

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( Weather Update ) लगातार करवट ले रहा है। कई राज्यों में घने कोहरे ( Fog ) के बीच बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। वहीं भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख समेत पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फबारी ( Snowfall ) की संभावना व्यक्त की है।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक जम्मू कश्मीर में ओलावृष्टि होने की आशंका है। साथ ही हिमाचल प्रदेश में भी भारी बर्फबारी की आशंका जताई है। इसके साथ ही आईएमडी के मुताबिक कई राज्यों में अगले 24 घंटे में ठिठुरन और बढ़ेगी।

जेपी नड्डा पर हमले के बाद एक्शन मोड में अमित शाह, एक महीन के अंदर दोबारा दो दिन के लिए जाएंगे बंगाल, करेंगे ये काम

मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी राज्यों में शुक्रवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके मुताबिक जम्मू-कश्मीर के कई जिलों में हिमपात के आसार हैं, वहीं लद्दाख में भी बर्फबारी की संभावना बनी हुई है।

आईएमडी के मुताबिक के पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी और बारिश के बीच मैदानी इलाकों में सर्दी का सितम बढ़ेगा। यही नहीं कई इलाकों में शीतलहर चलने की भी संभावना है।

इन इलाकों में बारिश के आसार
उत्तर भारत के कई इलाकों में मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार को बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके तहत दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में बिजली की चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

एमपी के जिलों में हो रही बारिश
उत्तर भारत के अलावा मध्य भारत के इलाकों में बदरा बरसेंगे। खास तौर पर पश्चिमी मध्य प्रदेश के रिमझिम बारिश हो रही है। इंदौर, उज्जैन, खंडवा, भोपाल समेत अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है।

घने कोहरे की चपेट में ये राज्य
मौसम में हो रहे बदलाव के बीच पश्चिम और पूर्वी यूपी, बिहार, सिक्किम, बंगाल, ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा समेत कई राज्य घने कोहरे की चपेट में हैं। भारतीय मौसम विभाग के मुताकि आने वाले कुछ दिनों तक इन राज्यों में धुंध की चादर छाई रहेगी।

mount-abu_3.jpg

राजस्थान में लुढ़का पारा
बदल रहे मौसम के मिजाज के बीच राजस्थान में भी पारा तेजी से लुढ़का है। पिछले 24 घंटे में माउंट आबू में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं मैदानी भागों में, पिलानी में न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री, भीलवाड़ा में 10.7 डिग्री और गंगानगर में 11.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

यूपी में फतेहगढ़ रहा सबसे ठंडा
आईएमडी के मुताबिक यूपी में सबसे अधिक तापमान झांसी में 32.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि फतेहगढ़ सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां का तापमान 6.7 सेल्सियस रहा।

बीजेपी नेता स्मृति ईरानी की चप्पल को लेकर यूजर ने किया कमेंट, केंद्रीय मंत्री ने इस अंदाज में दिया जवाब

दिल्ली में 8 डिग्री तक पहुंचेगा पारा
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो पहाड़ी राज्यों में हुई बर्फबारी और बारिश के बीच तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। शुक्रवार और शनिवार को दिल्ली में न्यूनतम पारा 8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.