Header Ads

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, कोरोना संकट के बीच इस दिन के बाद से बढ़कर मिलेगी सैलरी!

नई दिल्ली। कोरोना संकट के कारण पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है और लाखों लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। भारत में भी कोरोना महामारी के कारण लाखों लोग बेरोजगार हो गए हैं। वहीं, नौकरी करने वालों की सैलरी भी आधी रह गई है।

इन सबके बीच केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ ही बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी। इसका फायदा पेंशनर्स को भी मिलेगा। संभावना है कि 7th Pay Commission के तहत यह बढ़ी हुई सैलरी अगले साल जुलाई से मिल सकती है।

बता दें कि अभी कोरोना संकट के कारण सभी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को पुरानी दर पर ही महंगाई भत्ता (DA) मिल रहा है। केंद्र सरकार ने इस साल अप्रैल में कोरोना संकट को देखते हुए DA की पुरानी दर (17 फीसदी) को ही लागू किया था, जो कि जून 2021 तक प्रभावी रहेगा। जबकि सभी कर्मचारियों और पेंशनर्स को मौजूदा समय में 21 फीसदी का भुगतान किया जाना है।

जून में सरकार ले सकती है फैसला

आपको बता दें कि महंगाई भत्ता बढ़ाने के संबंध में केंद्र सरकार अगले साल जून या उसके बाद बड़ा फैसला ले सकती है। संभावना जताई जा रही है कि कोरोना महामारी के कारण चरमराई अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार इसपर कोई फैसला ले सकती है। यदि महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी होती है, तो सभी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 21 फीसदी बढ़तोरी के साथ सैलरी मिल सकती है।

सरकार के इस फैसले से देशभर के 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनधारकों को सीधे-सीधे फायदा मिलेगा। मालूम हो कि कोरोना संकट के बीच भले ही महंगाई भत्ता के पुरानी दर को ही जारी रखा गया है, लेकिन इससे निराश कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दशहरा में मिला है। 30 लाख से अधिक नॉन गैजेस्टेड कर्मचारियों दीपावली बोनस दिया गया था, जिसका भुगतान दशहरे पर किया जा चुका है।

मालूम हो कि अभी हाल ही महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी को लेकर सोशल मीडिया में एक तस्वीर वायरल हो रही थी, जिसपर सरकार ने जानकारी देते हुए इसे खारिज कर दिया है। सोशल मीडिया में वायरल तस्वीर में ये दावा किया गया था कि सरकार ने 24 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा दी है और इस साल अप्रैल में इसपर लगाई रोक को हटा दिया है।

इसपर सरकार ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी इस तरह का कोई फैसला सरकार की ओर से नहीं लिया गया है। ये दावा पूरी तरह से फर्जी है। मालूम हो कि केंद्रीय कर्मचारियों को हर साल दो बार बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलता है। लेकिन सरकार ने कोरोना संकट को देखते हुए फैसला लिया था कि कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक महंगाई भत्ता नहीं बढ़ेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.