Header Ads

कृषि कानूनों का विरोध: आंदोलन तेज, आज दिल्ली-जयपुर हाइवे जाम

नई दिल्ली.

केंद्रीय कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग पर अड़े किसानों ने शनिवार से आंदोलन तेज कर दिया है। किसानों ने पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में टोल फ्री कर उन पर कब्जा जमा लिया। टोल संचालकों को लोगों से टैक्स नहीं वसूलने दिया जा रहा। चिल्ला बॉर्डर पर सरकार की ‘सद्बुद्धि’ के लिए यज्ञ और रामायण पाठ किया। जालंधर में सिख तालमेल कमेटी ने रिलायंस ज्वेलर्स का शोरूम बंद करवा दिया।

किसान दिल्ली-जयपुर हाईवे जाम करने वाले थे, लेकिन अब ये रविवार के लिए टल गया है। एक्टिविस्ट योगेंद्र यादव ने यह जानकारी दी। उधर, सांसद हनुमान बेनीवाल के नेतृत्व में किसानों ने सात दिन का अल्टीमेटम देकर जाम हटा लिया। भारतीय किसान यूनियन (भानु) ने राजनाथ सिंह और नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात की। इस दौरान आंदोलन खत्म करने पर सहमति बनी। बातचीत के बाद देर रात किसानों ने चिल्ला बॉर्डर जाम मुक्त कर दिया।

3500 पुलिसकर्मी तैनात
फरीदाबाद पुलिस ने दिल्ली-हरियाणा के रास्तों में आने वाले 5 टोल प्लाजा पर 3500 पुलिसकर्मी तैनात किए हैं। बदरपुर, गुरुग्राम-फरीदाबाद, कुंडली-गाजियाबाद-पलवल, पाली क्रशर जोन और धौज टोल प्लाजा पर कड़ी निगरानी है।

माफी मांगे: बादल
सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि केंद्रीय मंत्रियों को माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने यह बात केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने उस बयान पर कही, जिसमें आंदोलन के माआवोदियों और वामपंथियों के हाथों में चले जाने की बात थी।

किसानों को और कितनी आहूति देनी पड़ेगी: राहुल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा कि कृषि कानूनों को हटाने के लिए किसान भाइयों को और कितनी आहूति देनी होगी?

  • - कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा- खेती नहीं करते वो किसानों को ज्ञान दे रहे हैं। सरकार 14 संशोधन को तैयार तो, कानून खत्म यों नहीं करती।
  • - शिवसेना नेता संजय राउत बोले, वे किसानों को कभी खालिस्तानी, कभी पाकिस्तानी कहेंगे, वो किसान हैं और उन्हें पूरे देश का समर्थन है।
  • - पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह आए किसान आंदोलन के समर्थन में, नहीं मनाया जन्मदिन।
  • - चंडीगढ़ में किसानों के आंदोलन की वजह से एयरपोर्ट जाने वाला रास्ता बंद, खेतों से होकर एयरपोर्ट जाते दिखे पायलट और स्टाफ।
  • - नोएडा में सांसद डॉ महेश शर्मा के हॉस्पिटल का किसानों ने घेराव किया। कई सिर मुंडवाकर पहुंचे।
  • - किसान संगठनों ने सोमवार से देशभर में जिला कलेक्टर कार्यालय पर धरना देने का फैसला किया है।

बातचीत से दूर होंगी समस्याएं: तोमर

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसानों की समस्याएं और आशंकाएं केवल बातचीत से ही दूर हो सकती है। केंद्र की ओर से भेजे गए प्रस्तावों पर किसानों को बैठकर बात करनी चाहिए और आंदोलन खत्म कर देना चाहिए। केंद्र सरकार हर मुद्दे पर बातचीत करने और समाधान निकालने की हर कोशिश कर रही है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.