Header Ads

Andhra Pradesh में खुला रहस्यमयी बीमारी का राज, इस वजह से चपेट में आए 500 से ज्यादा लोग

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus )संकट के बीच दक्षिण राज्य आंध्र प्रदेश ( Andhra Pradesh ) में फैली रहस्यमयी बीमारी ( Mystery Disease ) को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। दरअसल प्रदेश के एलुरु में सैकड़ों लोगों को अपनी चपेट में ले चुकी रहस्यमयी बीमारी को लेकर खुलासा हुआ है।

दरअसल बीमारी की जांच के लिए दिल्‍ली स्थित एम्‍स (AIIMS) के डॉक्‍टरों को टीम भी लगी हुई है। इस बीच एम्स की टीम को एक बड़ी कामयाबी मिली और इस बीमारी को लेकर उनके राज से पर्दा हटाया है। जांच के दौरान मरीजों के खून से लेड और निकेल धातु के कण मिले हैं। आईए जानते हैं लोगों को शरीर में ये धातुएं कैसे पहुंचीं।

ममता बनर्जी के गढ़ में गरजेंगे बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, जानिए क्या है बीजेपी का टारगेट और दो दिन बंगाल में क्या करेंगे नड्डा

ऐसे शरीर में पहुंचे लेड और निकल
एलुरु में फैली रहस्यमयी बीमारी की जांच में जुटी दिल्ली के एम्स की टीम ने अपनी शुरुआती जांच रिपोर्ट दी है। इस रिपोर्ट के मुताबिक टीम ने मरीजों के खून की जांच की है। उनकी जांच के नतीजों में संभावना जताई गई है कि लेड और निकेल धातु के कण मरीजों के शरीर में पानी या दूध के जरिए पहुंचे हैं।

4 दिन में 550 लोग चपेट में
रिपोर्ट में बताया गया है कि एलुरु में शनिवार से अब तक कम से कम 550 लोग इस रहस्‍यमयी बीमारी से ग्रस्‍त हो चुके हैं। इस समय सिर्फ 84 लोगों का ही अस्‍पताल में इलाज चल रहा है। चिकित्सकों को मुताबिक उन्‍हें भी जल्द ही छुट्टी मिल जाएगी। आपको बता दें कि अब तक इस बीमारी से एक शख्स की मौत हुई है। लेकिन अजीब बीमारी के कारण लोगों में दहशत का माहौल है।

पहाड़ों पर बर्फबारी के बीच देश के इन इलाकों में बारिश का जारी हुआ अलर्ट, मौसम विभाग ने अगले पांच दिन तक इन क्षेत्रों के लिे जारी की बड़ी चेतावनी

और भेजे जाएंगे सैंपल
एलुरु के सरकारी अस्‍पताल के सुप्रिटेंडेंट डॉ. एवी मोहन के मुताबिक उन लोगों की तरफ से दिल्‍ली एम्‍स को भेजे गए मरीजों के सैंपल साइज कम थे, लेकिन उनके नतीजे मरीजों के खून में लेड और निकल जैसे भारी धातु मिले हैं। हमने कुछ और सैंपल भेजे हैं, उनके नतीजों का इंतजार है।

आपको बता दें कि हाल में मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने इस रहस्यमयी बीमारी के चलते अस्पताल का दौरा किया और मरीजों का हाल चाल जाना। इस दौरान उन्होंने प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को उचित कदम उठाने के निर्देश दिए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.