Header Ads

Weather Update: देश के पांच से ज्यादा राज्यों में आज बारिश का अलर्ट, दिल्ली में जानलेवा बन रहा प्रदूषण

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार बदल रहा है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के बीच उत्तर भारत में जहां सर्दियों ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं वहीं दक्षिण और पूर्वोत्तर राज्यों में अब मानसून गतिविधियां सक्रिय हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक 6 नवंबर को देश के पांच से ज्यादा राज्यों में बारिश की संभावनाएं हैं।

आमतौर पर अक्टूबर के अंत में विदाई ले चुका मानसून इस बार नवंबर तक कुछ इलाकों में सक्रिय है। वहीं पश्चिम विक्षोभ के आगे बढ़ने से उत्तर भारत में ठंड बढ़ने लगी है। माना जा रहा है कि नवंबर तक दूसरे सप्ताह के बाद ठंड में और इजाफा होगा।

बिहार में तीसरे चरण के मतदान से पहले जेल से बाहर आ सकते हैं लालू प्रसाद यादव, इन तीन कारणों में जानें पीछे की वजह

इन राज्यों में बारिश के आसार
आईएमडी के मुताबिक शुक्रवार को दक्षिणी कर्नाटक, रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं तमिलनाडु, केलर और पुद्दुचेरी के कुछ इलाकों में भी अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं।

पूर्वोत्तर राज्यों में भी बरसेंगे बदरा
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक दक्षिण राज्यों के साथ-साथ पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों में भी बारिश की संभावना बनी हुई है। इसमें मणिपुर, नागालैंड और असम के कुछ इलाके शामिल हैं।

दिल्ली-एनसीआर में दम घोंट रहा प्रदूषण
उधर दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण लगातार अपने पैर पसार रहा है। दिल्ली के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के पार पहुंच गया है। आनंद विहार में औसतन AQI 442 रहा, जबकि आरके पुरम में औसतन AQI 407, द्वारका सेक्टर 8 में AQI 421 और बवाना में AQI 430 तक पहुंच गया।

36 निगरानी केंद्रों के गंभीर श्रेणी में दिल्ली
दिल्ली दमघोंटू हवा का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सभी 36 निगरानी केन्द्रों ने वायु गुणवत्ता को ‘गंभीर' श्रेणी में ही रखा। यही नहीं पड़ोसी शहरों जैसे गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम में भी हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई है।

सांस में तकलीफ वाले पांच गुना मरीज बढ़े
अस्पतालों में सांस की दिक्कत और खांसी के मरीजों की संख्या में 4 से 5 गुणा तक इजाफा देखा जा रहा है। डॉक्टरों के मुताबिक जिस स्तर पर इस समय प्रदूषण है, उसमें कोई दिन भर सांस लेता है तो वह 30 सिगरेट जितना धुआं बिना सिगरेट पिए ले रहा है।

दिवाली से पहले केजरीवाल सरकार ने किया बड़ा ऐलान, दिल्लावासियों के ये काम करने पर लगाई रोक

वहीं दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण के चलते लोगों को अति आवश्यक काम होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.