Header Ads

Indian Railways: कैंसल हुईं कई फेस्टिव स्पेशल ट्रेनें, आपने भी करा रखी है बुकिंग तो जानें कैसे मिलेगा रिफंड

नई दिल्ली। कोरोना काल में यात्रियों को सफर में किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने 60 से ज्यादा फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों (Festive Special Trains) का ऐलान किया था। मगर इसी बीच 6 स्पेशल और 2 क्लोन ट्रेनों को कैंसिल (Train Cancelled) करना पड़ा है। अगर आपने भी इन ट्रेनों में टिकट बुक करा रखा है तो घबराने की जरूरत नहीं हैं आप आसानी से इसका रिफंड पा सकते हैं।

बताया जाता है कि इन ट्रेनों को तकनीकी कारणों के चलते रद्द किया गया है। कैंसल की गई 6 ट्रेनें दिल्ली के लिए थीं। इनमें आनंद विहार टर्मिनल से लखनऊ जाने वाली और लखनऊ से आने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन नंबर 04421, 04422 को 2,5 और 7 नवंबर और 1,4, और 6 नवंबर तक के लिए रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा नई दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा और कटरा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन, दिल्ली-बठिंडा फेस्टिव स्पेशल ट्रेन, नई दिल्ली-कालका शताब्दी, नई दिल्ली-अमृतसर स्वर्ण शताब्दी, दिल्ली-श्रीगंगानगर सुपरफास्ट, नई दिल्ली-जम्मूतवी स्पेशल, नई दिल्ली-कटरा श्री शक्ति एक्सप्रेस, अमृतसर-जयनगर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों को भी कैंसल किया गया है।

इन ट्रेनों को चलाने के पीछे रेलवे का मकसद ज्यादा से ज्यादा पैसेंजर्स को त्योहार पर उनके घर पहुंचाना है। दिवाली और छठ जैसे बड़े पर्वों को देखते हुए यूपी और बिहार के लिए ज्यादा ट्रेनें चलाए जाने की घोषणा की गई थी। स्पेशल ट्रेनों के अलावा रेलवे ने कुछ क्लोन ट्रेनों को भी रद्द कर दिया है। इनमें राजेंद्र नगर टर्मिनल से नई दिल्ली आने वाली गाड़ी संख्या 03293 क्लोन स्पेशल ट्रेन, नई दिल्ली से राजेंद्र नगर जाने वाली गाड़ी संख्या 03294 क्लोन स्पेशल डेली शामिल है। ये 2 नवंबर से अगले आदेश तक रद्द रहेंगी। रेलवे के मुताबिक ऑपरेशनल कारणों के चलते ये निर्णय लिया गया है। जल्द ही इन दिक्कतों को दूर करने की कोशिश की जाएगी।

रिफंड पाने का तरीका
किसी कारण से अगर आपकी ट्रेन कैंसिल हो गई है तो आप आसानी से रिफंड पा सकते हैं। इसके लिए कोई चार्ज भी नहीं कटेगा। अगर आपने आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ई-टिकट बुक कराया है तो रिफंड ग्राहक के उस बैंक खाते/क्रेडिट कार्ड/ई-वॉलेट में आएगा जिससे भुगतान किया गया है। हालांकि अगर कोई यात्री खुद से टिकट कैंसल करता है तो उसके चार्ज कटते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.