Header Ads

उम्मीद: सर्वाइकल कैंसर का सस्ता भारतीय टीका अगले साल तक संभव

नई दिल्ली.

बड़ी संख्या में महिलाओं की जान लेने वाले सर्वाइकल कैंसर का सस्ता और प्रभावी भारतीय टीका अगले साल तक तैयार हो सकता है। दुनियाभर में भारत और चीन में ही इसके सर्वाधिक मामले होते हैं। लेकिन सरकारी टीकाकरण कार्यक्रम यह शामिल नहीं है।

संभवत: सस्ता टीका आने के बाद इसे शामिल किया जाए। इंटरनेशनल एजेंसी फाॅर रिसर्च इन कैंसर के सीनियर विजिटिगं साइंटिस्ट डॉ रंगास्वामी शंकरनारायणन के अनुसार, प्रस्तावित भारतीय टीका प्रभावी साबित हो रहा है। हाॅर्वड स्कूल आफ पब्लिक हेल्थ इंडिया रिसर्च सेंटर के एक आयोजन में उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 के अंत तक उपलब्ध होने की संभावना है। ट्रायल में यह सुरक्षा मानकों पर खरा उतरा है।

भारत सहित दुनिया के 194 देशों ने पहली बार WHO के जरिए इसके निर्मूलन का लक्ष्य घोषित किया है। ये पहला कैंसर है जिसके वैश्विक निर्मलून का लक्ष्य रखा है। भारत में महिलाओं में दूसरा सर्वाधिक होने वाला कैंसर है। हर साल करीब एक लाख महिलाएं इससे ग्रस्त होती हैं, व 60 प्रतिशत की मौत हो जाती है।

‘90-70-90’ की रणनीति से निपटेंगे
WHO की चीफ साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर के निर्मूलन के लिए WHO ने ‘90-70- 90’ की रणनीति बनाई है। इसके तहत वर्ष 2030 तक 90 प्रतिशत बालिकाओं का 15 साल की उम्र से पहले टीकाकरण हो। 70 प्रतिशत महिलाओं की जांच हो। कैंसर की 90 प्रतिशत मरीजों का उपयुक्त इलाज व देखभाल हो।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.