Header Ads

त्योहार के दौरान आप भी जाना चाहते हैं अपने घर, रेलवे ने चलाईं कई स्पेशल ट्रेन, यहां चेक करें लिस्ट

नई दिल्ली। एक तरफ पूरा देश इन दिनों कोरोना वायरस (coronavirus) संकट से जूझ रहा है। वहीं, दूसरी तरफ त्योहारों का सीजन जारी है। परिवार के साथ त्योहार मनाने के लिए ज्यादातर लोग रेल यात्रा के जरिए अपने घर पहुंचते हैं। वहीं, यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) ने भी तैयारी कर ली है और कई स्पेशल ट्रेनों को चलाने की घोषणा की गई है। खासकर, छठ पूजा के लिए कई स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

पढ़ें- दिवाली और छठ पूजा पर रेलवे ने चलाईं ये 13 स्पेशल ट्रेनें, आज से कराएं रिजर्वेशन, देखें रूट और टाइम टेबल

कोरोना प्रोटोकॉल का रखना होगा ध्यान

छठ पूजा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों की सूची जारी कर दी है। ये ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित हैं। इसके अलावा ट्रेनों में कोरोना प्रोटोकॉल का भी पूरी तरह से ध्यान रखा गया है। रेलवे ने साफ कहा है कि कोरोना को लेकर गृह मंत्रालय का जो गाइडलाइंस जारी किए गए हैं, उसे हर हाल में पालन करना होगा। इसके अलावा रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि कन्फर्म टिकट के साथ ही स्टेशन परिसर में प्रवेश करें और समाजिक दूरी का पूरी तरह से ध्यान रखें। आइए जानते हैं रेलवे ने कौन-कौन स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है।

- सिलचर-कानपुर सेंट्रल पूजा स्पेशल
- डिब्रूगढ़- प्रयागराज पूजा स्पेशल
- इस्लामपुर-नई दिल्ली-इस्लामपुर पूजा स्पेशल
- आनंद विहार टर्मिनल -सीतामढ़ी-आनंदबिहार टर्मिनल पूजा स्पेशल
- आनंदविहार टर्मिनल-भागलपुर-आनंदविहार टर्मिनल पूजा स्पेशल
- नई दिल्ली-पटना-नई दिल्ली पूजा स्पेशल
- न्यू तिनसुकिया -नागपुर पूजा स्पेशल

गौरतलब है कि कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। हालांकि, लॉकडाउन के दौरान कुछ स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं। वहीं, धीरे-धीरे ट्रेनों का परिचालन दोबारा शुरू किया गया है। लेकिन, अब तक नियमित रूप से ट्रेनों का परिचालन नहीं शुरु हुआ है।

पढ़ें- गुर्जर आन्दोलन : राजधानी, जनशताब्दी, कोटा-उधमपुर को भी किया निरस्त



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.