Header Ads

America: जो बिडेन ने तोड़ा रोनाल्ड रीगन का रिकॉर्ड, बनेंगे सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति

वाशिंगटन। अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव ( US President Election 2020 Result ) का शोर थम गया गया है और अब जश्न की गूंज सुनाई दे रही है। यह जश्न डेमोक्रेटिक पार्टी के समर्थक सड़कों पर उतरकर मना रहे हैं। डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन ( Joe Biden ) ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump ) के दूसरी बार राष्ट्रपति बनने के सपने को तोड़ते हुए बड़ी जीत दर्ज की है।

यह जीत जो बिडेन के लिए कई मायनों में एतिहासिक और खास है, क्योंकि उन्होंने कई ऐसे नए रिकॉर्ड बनाए हैं जो शायद कई दशकों तक न टूटे। जो बिडेन की इस एतिहासिक जीत में कई रिकॉर्ड टूटे हैं और कई नए रिकॉर्ड बने हैं।

America: लगातार दूसरी बार राष्ट्रपति बनने के 28 साल का रिकॉर्ड तोड़ सत्ता के शिखर तक पहुंचे जो बिडेन

इनमें सबसे महत्वपूर्ण है वोटों की संख्या और सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति का बनना। जो बिडेन को रिकॉर्डतोड़ वोट मिले हैं। अब तक बिडेन को सात करोड़ से अधिक वोट मिल चुके हैं, जो कि किसी भी अमरीकी राष्ट्रपति को मिले वोट से अधिक है।

सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बने बिडेन

डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन अमरीका के इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति ( Oldest President Of America ) बन गए हैं। अमरीका में राष्ट्रपति बनने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 35 साल निर्धारित है। ऐसे में जॉन एफ कैनेडी 43 साल की आयु में राष्ट्रपति बनकर एक रिकॉर्ड बनाया था, जो कि अभी भी कायम है। वे सबसे कम उम्र में राष्ट्रपति बनने वाले व्यक्ति हैं।

ट्रंप को हराने के बाद बोले बिडेन, 'मैं सभी अमरीकियों का राष्ट्रपति बनूंगा, चाहे आपने मुझे वोट दिया हो या नहीं'

वहीं सबसे अधिक उम्र में राष्ट्रपति बनने का रिकॉर्ड अब से पहले रोनाल्ड रीगन के पास था, जिसे जो बिडेन ने तोड़ा है। जो बिडेन की उम्र अभी 77 साल है और 20 नवंबर को वे 78 साल के हो जाएंगे।

इससे पहले रोनाल्ड रीगन जब दूसरे कार्यकाल के लिए चुने गए थे, तब उनकी आयु 73 साल की थी, जो कि अमरीका के इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति के तौर पर दर्ज हो गया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.