Header Ads

Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी से ठंड में हुआ इजाफा, कई राज्यों में लुढ़का पारा

नई दिल्ली। मौसम का मिजाज ( weather update ) अब सर्द हो चला है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ( Snowfall ) के बाद मैदानी इलाकों में पारा तेजी से लुढ़क रहा है। कई राज्यों में अब तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। हिमाचल प्रदेश में पहाड़ों पर बर्फबारी ने ठंड में इजाफा कर दिया है। इससे मैदानी इलाकों सर्द हवाओं की चपेट में आ गए हैं।

वहीं उत्तराखंड में भी हो रही बर्फबारी ने आस-पास के मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ा दी है। केदारनाथ और यमुनोत्री की पहाड़ियों पर जोरदार बर्फबारी हुई है। इससे नीचले और मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है।
हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का दौर शुरू हो चुका है। हालांकि, फिलहाल ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई है, मनाली के रोहतांग दर्रा सहित स्पीति के कुंजूम दर्रा, बारलाचला पास जैसे क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी हुई है।

दिसंबर में फिर आ सकती है कोरोना वायरस की दूसरी लहर, जानें क्यों बढ़ रही है चिंता

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति की चंद्रताल झील पर आवाजाही पर रोक लगाई गई है। ताजा बर्फबारी के चलते जिला प्रशासन ने यहां पर अब टूरिस्ट की एंट्री बंद कर दी है। बर्फबारी के चलते यहां पर टूरिस्ट के फंसने की आशंका को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

उत्तर भारत पर दिखेगा असर
आने वाले कुछ दिनों में उत्तर भारत के लोगों को तेज ठंडी हवाओं के कारण सर्दी का अहसास होने वाला है। आस-पास के क्षेत्रों में पिछले 4 दिन में पारा नीचे आ चुका है। मौसम विभाग की मानें तो एयर प्रेशर के कमजोर पड़ने से शाम के समय तापमान में लगातार गिरावट आएगी। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी।

बीते 10 दिन में 5.6 डिग्री लुढ़का पारा
उत्तर भारत में बर्फबारी के बाद ठंडक घुलने लगी है। कई राज्यों में पिछले 2 दिनों से न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। बुधवार को भी न्यूनतम तापमान 1 डिग्री लुढ़ा, जबकि मंगलवार को भी एक डिग्री तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी। नॉर्थ इंडिया में पिछले 10 दिन में रात के तापमान में 5.6 डिग्री की गिरावट आई है।

कोरोना संकट के बीच वायु प्रदूषण का कहर, दिल्ली की आबो हवा में लगातार घुल रहा जहर

मध्य प्रदेश में भी बढ़ी ठंड
मध्य प्रदेश और झारखंड में भी तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। यहां पर सर्द हवाओं ने पैर पसारना शुरू कर दिए हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.