Header Ads

Rajasthan REET Exam 2020: 31 हजार पदों पर रीट भर्ती का नोटिफिकेशन अगले माह, जानें एग्जाम पैटर्न सहित पूरी डिटेल्स

Rajasthan REET Exam 2020: बहुप्रतीक्षित रीट भर्ती परीक्षा अगले साल फरवरी में हो सकती है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इसके संकेत दिए हैं।

डोटासरा ने बताया कि पैटर्न में संशोधन इस माह कर लिए जाएंगे। नवंबर में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को परीक्षा कराने के लिए भेज देंगे। नोडल एजेंसी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को ही बनाया गया है। बोर्ड को विज्ञप्ति जारी करने, पेपर बनवाने, आवेदन लेने आदि के लिए 3 महीने का समय चाहिए। ऐसे में विज्ञप्ति अगले माह जारी होने और परीक्षा फरवरी में होने की संभावना है। प्रदेश में 10 लाख बीएड डिग्रीधारी बेरोजगार इस भर्ती का इंतजार कर रहे हैं। पहले यह भर्ती 2 अगस्त को होनी थी, लेकिन कोरोना संक्रमण व भर्ती परीक्षा पैटर्न में संशोधन के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई।

REET 2020 Exam

31000 शिक्षकों की भर्ती रीट परीक्षा के जरिए ही होगी। अभ्यर्थियों को तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती में विषय विशेषज्ञों के चयन के लिए विषय की गहन जानकारी होनी चाहिए। चूंकि तृतीय श्रेणी अध्यापक को प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्र में अध्यापन करना होता हैं। अतः उन्हें राजस्थान के बारे में स्वाभाविक रूप से जानकारी होना आवश्यक है। इसके लिए प्रश्न-पत्र की विषयवस्तु इस प्रकार तैयार की जाएगी कि अभ्यर्थियों को राजस्थान के बारे में जानकारी हो।


डोटासरा ने इससे पहले स्पष्ट किया था कि इस रीट परीक्षा के लिए एनसीटीई सिलेबस ही अपनाया जाएगा। इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। राजस्थान में बहुप्रतिक्षित रीट शिक्षक भर्ती में 30 फीसदी वेटेज को कम किया जाएगा। रीट भर्ती में एक ही पेपर अपनाया जाएगा। भर्ती में कॉमर्स के विद्यार्थियों को सोशल स्टडी में शामिल किया जाएगा।

जनजाति उपयोजना क्षेत्र के अभ्यर्थियों की मांग को ध्यान रखते हुए 31 हजार में से 6,080 पद टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित रहेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.