Header Ads

New Zealand Election : जेसिंडा आर्डर्न को मिली बड़ी जीत, पीएम मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ( Jacinda Ardern ) को न्यूज़ीलैंड में संपन्न चुनाव में दूसरी बार जीत मिली है। इस बार उनकी पार्टी ने ऐतिहासिक जीत हासिल की है। उनकी पार्टी को करीब 49 फीसदी मत मिले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm modi ) ने उनकी इस जीत पर बधाई दी है। पीएम मोदी ने न्यूजीलैंड के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और ज्यादा मजबूत करने पर जोर दिया है।

ट्विट में मोदी ने किया 2019 की मुलाकात का जिक्र

पीएम मोदी ने ट्विट कर लिखा है कि न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा अर्डर्न को उनकी शानदार जीत के लिए मेरी हार्दिक बधाई। एक साल पहले की हमारी आखिरी मुलाकात को याद करें और भारत- न्यूजीलैंड के रिश्तों को आगे ले जाने के लिए मिलकर काम करें।

Nitin Gadkari : स्वदेशी वस्तुओं पर जोर देकर बढ़ा सकते हैं देश का निर्यात

दोबारा पीएम बनने का रास्ता साफ

न्यूजीलैंड में अभी तक 87 फीसदी से ज्यादा मतों की गिनती हो चुकी है। इनमें सत्ताधारी लेबर पार्टी ( Labour Party ) को 48.9 फीसदी मत मिले हैं। इससे साफ है कि जेसिंडा की पार्टी अपने दम पर प्रचंड बहुमत हासिल कर दोबारा पीएम बनेंगी। न्यूजीलैंड में किसी पार्टी को इतना बड़ा जन समर्थन 1996 के बाद पहली बार हासिल की है। इस जीत के साथ ही जेंसिडा आर्डर्न का दोबारा पीएम बनने का रास्ता साफ हो गया है।

विपक्षी पार्टी ने मानी हार

न्यूजीलैंड में विपक्षी मध्यमार्गी नेशनल पार्टी को अब तक 27 फीसदी वोट मिले हैं और पार्टी ने अपनी हार स्वीकार कर ली है।

सुपरसोनिक मिसाइल Brahmos का परीक्षण सफल, लक्ष्य पर लगाया सटीक निशाना

लेबर पार्टी को मिला ऐतिहासिक समर्थन

बड़ी जीत की ओर आगे बढ़ने के बाद जेसिंडा आर्डर्न ने कहा कि न्यूजीलैंड में करीब 50 वर्षों बाद लेबर पार्टी को लोगों का ऐतिहासिक समर्थन मिला है। उन्होंने कहा कि मेरी उम्मीद है कि हम अगले दो से तीन सप्ताह के भीतर अपनी सरकार बनाएंगे। हमें स्पष्ट रूप से न्यूजीलैंड की ओर से सरकार के गठन का जनादेश है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.