Header Ads

FAO की 75वीं वर्षगांठ : पीएम मोदी ने 8 फसलों की 17 किस्में राष्ट्र को समर्पित किया, 75 रुपए का सिक्का भी जारी

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र एफएओ की 75वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 फसलों की 17 नई किस्में आज राष्ट्र को समर्पित कियां। खाद्य और कृषि संगठन की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर उन्होंने 75 रुपए का विशेष सिक्का भी किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमारी मकसद का मकसद देश और दुनिया से पोषणहीनता को दूर करना है।

नोबेल शांति पुरस्कार बड़ी उपलब्धि

इसके अलावा हर गरीब तक भरपूर मात्रा खाद्य पदाथों की उपलब्धता सुनिश्चत करना भी बीजेपी सरकार की जिम्मेदारियों में शामिल है। उन्होंने बताया कि 2020 में एफएओ को नोबेल शांति पुरस्कार मिलना भी बड़ी उपलब्धियों में से एक है।

कृषि और पोषण पहली प्राथमिकता

एफएओ की वर्षगांठ पर पीएमओ की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पीएम द्वारा खास सिक्का जारी करना इस बात का सबूत है कि केंद्र सरकार कृषि और पोषण को सबसे अधिक प्राथमिकता देती है। इससे मोदी सरकार की भुखमरी और कुपोषण उन्मूलन को लेकर प्रतिबद्धता का भी पता चलता है।

पीएम के इस कार्यक्रम में देशभर के आंगनवाड़ी, कृषि विज्ञान केंद्र व बागवानी अभियान से जुड़े लोग शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी शामिल होंगी।

पूरी आबादी को भोजन मुहैया एफएओ का लक्ष्य

संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन का लक्ष्य विश्व की पूरी आबादी को समुचित मात्रा में अच्छी गुणवत्‍ता वाला भोजन मुहैया कराना है। एफएओ का काम दुनियाभर में पोषण का स्‍तर उठाना, ग्रामीण जनसंख्‍या का जीवन को और बेहतर बनाने के साथ विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था की वृद्धि में अहम भूमिका निभाना भी है।

FAO के डीजी रह चुके हैं बिनय रंजन सेन

बता दें कि भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी बिनय रंजन सेन एफओए के महानिदेशक के रूप में 1956 से 1967 तक काम कर चुके हैं। उनके कार्यकाल के दौरान एफएओ ने विश्व खाद्य कार्यक्रम की शुरुआत की थी। डब्ल्यूएफपी ने ही 2020 का नोबेल शांति पुरस्कार जीता है। वैश्विक स्तर पर भूख से लड़ऩे और खाद्य सुरक्षा के प्रयासों के लिए यूएन के इस कार्यक्रम को यह सम्मान देने की हाल ही में घोषणा की गई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.