Header Ads

कम वेंटिलेशन वाली जगहों पर Coronavirus disease का खतरा होता है ज्यादा, 1 मीटर की दूरी का डिस्टेंस भी फैला सकता है वायरस

नई दिल्ली। Coronavirus से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने की सलाह हर किसी को दी जा रही है लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का मतलब यह नही है कि आप एक हाथ की दूरी पर खड़े होकर अपने आप को सुरक्षित रख सकते है। आपको बता दे कि एक शोध के अनुसार पता चला है कि किसी भी व्यक्ति के पास 1 मी. की दूरी पर खड़े होना भी सबसे बड़ा खतरा है। इसके अलावा छोटी और कम वेंटिलेशन वाली जगहों पर सिर्फ सोशल डिस्टेंसिंग ही काफी नहीं है।

सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर हेल्थ एजेंसियां ने कही ये बात

· WHO ने अभी हाल ही में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण देखते हुए कोरोना के ट्रांसमिशन में फिजिकल डिस्टेंसिंग को लेकर अध्ययन किया। जिसमें पता चला कि 1 मीटर से कम की दूरी पर खड़े लोगों से कोरोना का खतरा 12.8% है, जबकि एक मीटर से अधिक तक में इसका खतरा 2.6% है।

· ब्रिटेन के साइंटिफिक एडवाइजरी ग्रुप के एक अध्ययन के मुताबिक, 2 मीटर की दूरी की तुलना में 1 मीटर की दूरी पर फैलने का खतरा 2 से 10 गुना ज्यादा रहता है।

· एक्सपर्ट्स WHO ने अपनी जांच में इस बात का खुलासा किया है कि आयोग ने पुरानी स्टडी के तथ्यों को ही अपने निष्कर्ष के तौर पर दुनिया के सामने रख दिया। लगभग यही नियम सार्स और मार्स वायरस के दौरान भी इस्तेमाल किया गया था।

सिर्फ डिस्टेंसिंग से ही काम नहीं चलेगा

  • छोटी और कम वेंटिलेशन वाली जगहों पर जहां नमी ज्यादा होती है वहां पर भी कोरोना के बढ़ने के खतरे ज्यादा होते है ऐसी जगह पर डिस्टेंसिंग के साथ-साथ मास्क लगाना बेहद जरूरी होता है।
  • खुली और बड़ी जगहों पर अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए कम से कम एक मीटर से ज्यादा की दूरी बनाना काफी आवश्यक है। हालांकि, दो मीटर की दूरी ज्यादा सेफ है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि दो मीटर की दूरी में ट्रांसमिशन होने की संभावना सिर्फ 1% है।
  • जगह पर ट्रांसमिशन का कितना रिस्क?
  • एक छोटे और चारों तरफ से बंद कमरे में दूरी बनाने की आवश्कता ज्यादा होती। आप जहां भी हैं उस कमरे या हॉल की साइज और वेंटिलेशन पर भी फिजिकल डिस्टेंसिंग की दूरी निर्भर करती है।
  • जहां पर कोरोना का खतरे ज्यादा है उस जगह पर 2 मीटर या उससे ज्यादा की दूरी बनाए रखना चाहिए।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.