Header Ads

Ravichandran Ashwin के स्पिन को देख विरोधी टीम के छूट जाते थे पसीने, दी थी उंगलियां काट देने की धमकी

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम में कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिनकी गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी को भी देख विरोधी टीम के पसीने छूटते हैं। उन्हीं में से एक हैं दिग्गज स्पिनर Ravichandran Ashwin । जिनकी फिरकी गेंदबाजी को देख अच्छे अच्छों को दिन में तारे नज़र आने लगते हैं। Ravichandran Ashwin क्रिकेटर बनना तो चाहते थे लेकिन वो गेदबाजी से नही बल्कि बल्लेबाजी से मशहूर होना चाहते थे। युवावस्था में हाथ में लगी चोट के कारण उनका यह सपना पूरा ना हो सका। अश्विन ने 17 सितंबर को अपना 34वां जन्मदिन सेलिब्रेट किया है।

आज जन्मदिन के मौके पर अश्विन के जीवन के कुछ ऐसे संस्मरण बताते हैं जिन्हें जानकर हर कोई हैरान रह जाएगा, और अपनी मंज़िल तक पहुंचने के लिए कितना संघर्ष करना पड़ता है यह भी जानकारी मिलेगी। रविचंद्रन अश्विन का एक महान बॉलर बनने का सफर इतना आसान नहीं था, उन्होंने बताया कि जब वे दूसरे युवाओं की तरह टेनिस बॉल टूर्नामेंट खेल रहे थे उस समय उन्हें विपक्षी टीम के सभी खिलाड़ियों ने घेर कर धमकी दी कि यदि वे दोबारा इस टूर्नामेंट में खेलते नज़र आए तो उनकी उंगलियां काट दी जाएंगी।

आर. अश्विन ने बताया कि, ''उनकी टीम जब फाइनल में पहुंची थी उस दौरान हम लोग काफी खुश थे। मै भी शाम को मैच खेलने के लिए जब घर से बाहर निकल तो कुछ लड़के एक रॉयल एन्फील्ड पर आए और मुझे उठाकर अपने साथ ले गए। मैने उनसे पूछा भी कि आप लोग कौन हैं? इस सवाल पर उन्होंने उल्टा मुझसे सवाल किया कि, ''तुम यहां मैच खेल रहे हो, हम तुम्हें उठाने आए हैं।''

मिली धमकी- मैच खेले तो तुम्हारी उंगलियां काट देंगे

आर. अश्विन ने बताया कि, '' लड़कों के इस ग्रुप ने मुधे धमकाना शुरू कर दिया। मेरे मैच के शुरू होने का टाइम भी हो रहै था मै बार बार उनसे विनती कर रहा था कि मुझे जाने दे। लेकिन वे लोग कुछ भू सुनने को तैयर नही थे। उसके बाद विपक्षी टीम के एक लड़के ने पास आकर कहा-कि '' यदि तुम यह मैच खेलने गए तो हम तुम्हारी उंगलियां काट देंगे।''

दोस्त से की शादी

अगर यह कहें कि रविचंद्रन अश्विन अपनी धिन के पक्के हैं तो यह कहना गलत नहीं होगा। अश्विन की शादी उनके बचपन की दोस्त प्रीति नारायणन के साथ साल 2011 में हुई थी। 2014 में रविचंद्रन अश्विन को अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा गया था।

बल्लेबाज रविचंद्रन अश्विन

गेंदबाजी में रविचंद्रन अश्विन का मुकाबला ही नही है, पूरी दुनिया में रविचंद्रन अश्विन का डंका बजता है। अश्विन का रिकॉर्ड टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट लेने वाले का बन गया है। वे देश के लिए चार टेस्ट सेंचुरी भी लगा चुके हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.