Header Ads

Rajya Sabha में आज पेश होगा कृषि विधेयक, कांग्रेस ने सभी सांसदों को सदन में मौजूद रहने को कहा

नई दिल्ली। सरकार के किसान और कृषि से जुड़े विधेयकों को लेकर विपक्ष लांमबंद हो रहा है। इस विधेयक पर कांग्रेस राज्यसभा में सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है। रविवार को सदन में पार्टी ने सभी सदस्यों को उपस्थित होने की हिदायत दी है। सरकार इन विधेयकों को राज्यसभा में पेश कर पारित कराने की कोशिश कर सकती है।

राज्यसभा में एनडीए का बहुमत कम है। इसके साथ उसकी सहयोगी पार्टी शिरोमणि अकाली दल भी इन विधेयकों के खिलाफ आवाज उठा रही है। ऐसे में कांग्रेस गैर एनडीए पार्टियों के साथ मिलकर इस विधेयक का विरोध कर सकती है। चर्चा के दौरान इन विधेयकों को पार्टी सलेक्ट कमेटी को भेजने की मांग रखेगी। वह सरकार दबाव पर बनाने की कोशिश करेगी।

कांग्रेस के एक राज्यसभा सदस्य के अनुसार उनकी पार्टी की मांग है कि सरकार विधेयकों को व्यापक चर्चा के लिए सलेक्ट कमेटी में भेजे। सरकार जब तक ऐसा नहीं करती और विधेयकों को पारित कराने की कोशिश में जुटती है तो विपक्ष मतविभाजन की मांग करेगा। इससे साफ हो सकेगा कि कौन उनके साथ है और कौन भाजपा के साथ है। पार्टी नेता के अनुसार अगर सत्तापक्ष बीजेडी, टीआरएस, वाईएसआर कांग्रेस और एआईडीएमके का साथ लेने में सफल होती है तो सरकार विधेयकों को पारित कराने का आंकड़ा जुटा सकती है। गौरतलब है कि कई सांसद कोरोना संक्रमण के कारण संसद नहीं आ रहे हैं। ऐसे में सरकार भी विधेयकों को समिति को भेजने पर तैयार हो सकती है।

भाजपा ने भी अपने सांसदों को उपस्थित रहने को कहा

इस बीच सरकार कृषि संबंधी विधेयकों को राज्यसभा से पारित कराने के लिए पूरी कोशिश में जुटी हुई है। यह विधेयक रविवार को राज्यसभा में लाए जा सकते हैं। इसे देखते हुए भाजपा ने रविवार को अपने सांसदों को सदन में उपस्थित रहने को कहा है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.