Header Ads

MPUAT: एमटेक और पीएचडी प्रोग्राम्स करने का अवसर

महाराणा प्रताप यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी (एमपीयूएटी), उदयपुर के कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड इंजीनियरिंग ने एमटेक और पीएचडी कोर्सेज के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए मंगवाए गए हैं। यह सभी प्रोग्राम्स फुल टाइम रेजिडेंशियल हैं। एमटेक प्रोग्राम्स की अवधि 4 सेमेस्टर और पीएचडी प्रोग्राम्स की अवधि 6 सेमेस्टर की होगी। इच्छुक आवेदक 15 सितंबर 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योग्य आवेदकों के चयन के लिए प्रोग्राम्स में ऑनलाइन इंटरव्यू का आयोजिन होगा।

क्या है योग्यता
एमपीयूएटी से एमटेक प्रोग्राम करने के लिए जरूरी है कि आवेदकों के पास बीई या बीटेक की डिग्री होनी जरूरी है। इसके साथ ही आवेदकों के बीई या बीटेक में न्यूनतम 60 प्रतिशत माक्र्स या 6.0 ओजीपीए होनी जरूरी है। वहीं, पीएचडी प्रोग्राम्स के लिए आवेदकों के पास एमई या एमटेक की डिग्री होनी अनिवार्य है। इसमें आवेदकों के न्यूनतम 65 प्रतिशत माक्र्स या 6.5 ओजीपीए होनी जरूरी है। हालांकि, एससी/ एसटी/ ओबीसी/ एमबीसी/ ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी के आवेदकों को न्यूनतम माक्र्स में 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

कैसे होगा चयन
एमटेक प्रोग्राम में योग्य आवेदकों का चयन वैध गेट (जीएटीई) स्कोर के आधार पर किया जाएगा। हालांकि, गेट स्कोर वाले आवेदकों के उपलब्ध न होने पर सीट्स को मेरिट कम ऑनलाइन इंटरव्यू के आधार पर भरा जाएगा। वहीं, पीएचडी प्रोग्राम्स के लिए योग्य आवेदकों का चयन मेरिट कम ऑनलाइन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

यह हैं जरूरी तारीखें
यूनिवर्सिटी के इन प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए इच्छुक आवेदक 15 सितंबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर एलिजिबिलिटी लिस्ट 22 सितंबर 2020 को निकाली जाएगी। एमटेक प्रोग्राम्स के लिए काउंसलिंग 28 सितंबर 2020 को और पीएचडी प्रोग्राम्स के लिए काउंसलिंग 29 सितंबर 2020 को करवाई जाएगी।

कैसे करें अप्लाई
एमपीयूएटी के एमटेक और पीएचडी प्रोग्राम्स में आवेदक वेबसाइट www.mpuat.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन फीस भी जमा करवानी होगी। सभी आवेदकों को 1000 रुपए की आवेदन फीस जमा करवानी होगी। आवेदकों को आवेदन फॉर्म भरकर सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ पीडीएफ फॉर्मेट में अंतिम तारीख तक ईमेल आईडी pgadmissionctae@mpuat.ac.in पर ईमेल करना होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.