Header Ads

जेईई एडवांस के बाद JoSSA काउंसिलिंग के जरिए छात्रों को मिलेंगी सीटें

नई दिल्ली। जेईई मेन के परिणाम आने के बाद अब 27 सितंबर को जेईई एडवांस की परीक्षा होगी। इसमें उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को आईआईटी और एनआईटी में प्रवेश मिल सकेगा। गौरतलब है कि शुक्रवार को 11 बजे जेईई मेन के परिणाम घोषित हुए। इसमें 24 अभ्यर्थियों को 100 पर्सेंटाइल हासिल हुई है। जेईई मुख्य परीक्षा एक और दो के परिणाम के आधार पर शीर्ष 2.45 लाख छात्र जेईई-एडवांस परीक्षा में बैठ पाएंगे। जेईई एडवांस की परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को आईआईटी में प्रवेश मिलेगा। इसके लिए ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी काउंसलिंग (JoSSA ) के जरिए इंजीनियरिंग की सीटें भरीं जाएंगी।

ऐसे होगी काउंसलिंग ( JoSSA Counselling )

ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी काउंसलिंग ( JoSSA Counselling )दो मॉक राउंड करेगी। इसके बाद सात और काउंसलिंग राउंड भी शामिल होंगे। josaa.nic.in वेबसाइट पर मांगे विकल्पों को भरकर, उसी के आधार पर सीटों का आवंटन किया जाएगा। उम्मीदवार मुख्य मॉक काउंसलिंग के जरिए जान सकेगा कि उन्हें कौन सी सीट आवंटित हुई है।

जेईई मुख्य परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच आयोजित हुई। आईआईटी, एनआईटी और केंद्र सरकार से वित्तपोषित इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश को लेकर इस परीक्षा के लिए कुल 8.58 लाख छात्रों ने अपना पंजीकरण कराया था। कोरोना महामारी के कारण इसमें से करीब 74 प्रतिशत ने परीक्षा दी थी।

जेईई मुख्य परीक्षा एक और दो के परिणाम के आधार पर शीर्ष 2.45 लाख छात्र जेईई-एडवांस परीक्षा में बैठ सकेंगे। जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होनी है और इसमें पास होने वाले छात्रों को आईआईटी में प्रवेश मिलेगा।

100 पर्सेंटाइल मिले

जेईई मेन में दिल्ली-एनसीआर के सात छात्रों को 100 पर्सेंटाइल मिले। सबसे ज्यादा तेलंगाना के आठ छात्रों को 100 परसेंटाइल मिले हैं, वहीं राजस्थान में चार, आंध्र प्रदेश में तीन, हरियाणा दो और गुजरात तथा महाराष्ट्र में से एक-एक छात्र को 100 परसेंटाइल अंक हासिल हुए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.