Header Ads

Indian Railway : आज से शुरू हो रही हैं 80 स्पेशल रेलगाड़ियां, ये है ट्रेनों की पूरी सूची

नई दिल्ली। नियमित रूप से या बार-बार रेल सफर करने वालों के लिए एक खुशखबरी है। आज से भारतीय रेल ( Indian Railway ) सेवा में इजाफा होने जा रहा है। रेल मंत्रालय ने शनिवार से 80 और स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। इन ट्रेनों में बुकिंग 10 सितंबर से ही शुरू हो गई थीं।

रेल मंत्रालय ने आज से 80 नई स्पेशल रेलगाड़ियां चलाने की घोषणा की जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए दी है। रेल प्रशासन ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि आज से रेलवे अतिरिक्त 40 जोड़ी यानि 80 स्पेशल रेलगाड़ियां चलाने जा रही है।

ये ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित होंगी। इनका परिचाल प्रवासी मजदूरों को ध्यान में रखकर किया गया है। इसके लिए टिकट की बुकिंग 10 सितंबर से शुरू हुई थी।

अब बिना ब्रेक के ट्रैक पर सरपट दौड़ेगी Delhi Metro, फेस मास्क न लगाने पर होगी कार्रवाई

आज से चलने वाली 80 ट्रेनें मौजूदा 30 विशेष राजधानी टाइप की ट्रेनों और 200 विशेष मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के अलावा होंगी। ये ट्रेनें पहले से चल रही हैं। कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के कारण मार्च से नियमित सेवाओं का निलंबित होने के बाद से रेलवे ने इन विशेष ट्रेनों का परिचालन शुरू किया है।

रेल में सफर करने वाले यात्री इन स्पेशल ट्रेनों में टिकट की बुकिंग आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के मोबाइल ऐप या रेलवे स्टेशनों पर आरक्षण काउंटर से करा सकते हैं।

रेलवे की इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए स्टेशन परिसर व ट्रेन के अंदर फेस मास्क लगाना जरूरी कर दिया है।

बॉलीवुड सितारों को क्रिकेटर्स ने इस मामले में छोड़ा पीछे, Virat Kohli सबसे पसंदीदा सेलेब

यात्रियों को ट्रेनों के निर्धारित समय से कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा । ट्रेन में सफर करने के लिए सभी यात्रियों को पहले स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। इन ट्रेनों में यात्रा की अनुमति केवल उन्हें को दी जाएगी जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.