Header Ads

नहीं रहे दिग्गज पत्रकार Harold Evans, 92 वर्ष की उम्र में निधन

नई दिल्ली। मशहूर पत्रकार सर हेरोल्ड इवांस (Harold Evans) का वृद्धावस्था से संबंधित बीमारियों के चलते बुधवार शाम न्यू यॉर्क स्थित उनके आवास पर निधन हो गया। वह 92 वर्ष के थे। उनके परिवार के लोगों ने बताया दिल की विफलता के कारण उनका निधन हुआ। हेरोल्ड के निधन के बाद दुनियाभर के लोग उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे है।

सर हेरोल्ड इवांस की पत्रकारों के बीच एक किंवदंती थी। संडे टाइम्स के संपादक के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने पत्रकारिता को बढ़ावा देने के लिए कई काम किए थे। हेरोल्ड इवांस का जन्म 28 जून 1928 को एक्लस, यूनाइटेड किंगडम में हुआ था।

 

 
1111.jpg

हेरोल्ड के पिता एक इंजन ड्राइवर थे, जबकि उनकी माँ ने परिवार के घर से किराने की एक छोटी सी दुकान चलायी। इवांस ने बाद में उन्हें "आत्म-सम्मानपूर्वक सम्मानजनक श्रमिक वर्ग" के रूप में वर्णित किया। सर हैरोल्ड इवांस, करिश्माई प्रकाशक, लेखक, और मुकर्रर, जो 1960 में लंदन में 1960 के दशक में भ्रष्टाचार के घोटालों को उजागर करने के लिए जाने जाते हैं।

 

222.jpeg

डिजिटल युग में साहित्य और प्रिंट पत्रकारिता को संजोने वाले हैरोल्ड ऑल-टाइम अखबार के संपादकों में से एक थे, जिसने जासूसी, कॉर्पोरेट गलत काम और सरकारी घोटाले के खुलासे के साथ ब्रिटिश समाज को चौंका दिया।

अमेरिका में, उन्होंने रहस्यमय राजनीतिक उपन्यास "प्राइमरी कलर्स" और लेखकों द्वारा मैनुअल नॉरिएगा और मार्लोन ब्रैंडो के रूप में इस तरह के ध्यान आकर्षित किया था। पत्रकारिता में उनके योगदान के लिए 2004 में उन्हें नाइट की उपाधि दी गई थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.