Header Ads

आज से ब्लू और पिंक लाइन पर शुरू हुई Delhi Metro, 28 में से 9 मेट्रो स्टेशन पर मिलेगी इंटरचेंज की सुविधा

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के बीच बुधवार से ब्लू लाइन और पिंक लाइन पर दिल्ली मेट्रो ( Delhi Metro ) की सेवाएं बहाल हो गई हैं। 171 दिनों बाद यात्री सुबह सात बजे से दोनों लाइनों पर मेट्रो में सफर करते दिखे। ब्लू लाइन पर द्वारका से सेक्टर 21 नोएडा—वैशाली और पिंक लाइन पर मजलिस पार्क से शिव विहार रूट पर लोग मेट्रों से सफर कर पाएंगे।

दो दिन पहले यानि सोमवार को येलो लाइन पर समयपुर बादली से हुड्डा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन तक सेवा बहाल हुई थीं। आज पिंक और ब्लू लाइन पर भी मेट्रो सेवा बहाल हो गई हैं। तीन लाइनों पर मेट्रो सेवा शुरू होने से यात्रियों के लिए इंटरचेंज की सुविधा भी बहाल हो गई हैं। मेट्रो में सफर करने वाले यात्री पिंक लाइन से ब्लू लाइन और ब्लू लाइन से यलो लाइन के लिए ट्रेन को बदल सकते हैं। मेट्रो में सफर करने वाले यात्री 28 इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन में से केवल 9 स्टेशन पर इंटरचेंज सुविधा का लाभ उठा पाएंगे।

येलो लाइन की तरह ब्लू और पिंक लाइन पर भी मेट्रो को दो पाली में ही चलाने की योजना है। पहली पाली में सुबह 7 सात बजे से लेकर 11 बजे और दूसरी पाली में शाम 4 बजे से लेकर रात 8 बजे तक मेट्रो चलेगी। फिलहाल मेट्रो स्टेशन के चुनिंदा गेट से यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश की इजाजत है।

28 में से केवल 9 स्टेशन पर इंटरचेंज की सुविधा

दिल्ली मेट्रो की येलो, ब्लू और पिंक लाइन के इंटरचेंज स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। स्टेशन बदलने के लिए रास्ते अलग-अलग बनाए गए हैं। मेट्रो स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के लिए रेड कलर की पट्टी लगाई गई हैं।

फिलहाल, दिल्ली मेट्रो के मौजूदा 28 इंटरचेंज स्टेशनों में से 9 पर बुधवार से लोग स्टेशन इंटरचेंज कर पाएंगे। जिन मेट्रों स्टेशनों पर मेट्रो सुविधाएं बहाल की गई हैं उनमें राजौरी गार्डन, आईएनए दिल्ली हाट, मयूर विहार फेज-1, कड़कड़डूमा, राजीव चौक, यमुना बैंक, आनंद विहार, आईएसबीटी, आजादपुर और सिकंदरपुर का नाम शामिल हैं।

ब्लू लाइन पर 478 फेरे लगाएगी मेट्रो

दिल्ली मेट्रो ब्लू लाइन पर सुबह और शाम के समय 478 फेरे लगाएगी। जबकि पिंक लाइन पर 228 फेरे और त्रिलोकपुरी-संजय लेक से शिव विहार मेट्रो सेक्शन के बीच 13 ट्रेन करीब 291 फेरे लगाएगी। 11 और 12 सितंबर को दिल्ली मेट्रो की अन्य लाइनों पर भी सेवा विस्तार होने पर डीएमआरसी की मेट्रो सुविधा को बढ़ाने की योजना है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.