Header Ads

लाखों स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी! यूनिवर्सिटी देगी ऑनलाइन नोट्स

कोरोना संक्रमण के चलते जहां एक ओर स्टूडेंट्स को स्टडी मैटेरियल नहीं मिल पा रहा है, वहीं दूसरी तरफ अब राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी लाखों स्टूडेंट्स के लिए नोट्स तैयार करवाकर ऑनलाइन उपलब्ध करवाने की कवायद में जुटी हैं। इसका लाभ सीधे इंजीनियरिंग, आईटी और मैनेजमेंट कोर्सेज से जुड़े एक लाख स्टूडेंट्स को मिलेगा। आरटीयू की तरफ से ऑनलाइन नोट्स उपलब्ध कराने का काम अब अंतिम चरण में हैं और अगले एक से दो हफ्तों में यूनिवर्सिटी अपनी वेबसाइट पर नोट्स अपलोड कर देगी।

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी के डीन (अकेडमिक अफेयर्स) प्रो. डी.के. पलवलिया ने बताया कि बहुत सारे सब्जेक्ट्स ऐसे हैं जिनकी बुक्स भी मार्केट में उपलब्ध नहीं है। ऐसे में स्टूडेंट्स को इधर-उधर न भटकना पड़े, इसलिए एक्सपर्ट्स की ओर से नोट्स तैयार कर उसे वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। आरटीयू की वेबसाइट पर इसका लिंक करीब 15 दिनों में एक्टिवेट हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अलग-अलग कॉलेज से विषय विशेषज्ञों का चयन कर नोट्स तैयार करवाए जा रहे हैं। स्टूडेंट्स वेबसाइट पर जाकर संबंधित ब्रांच और सब्जेक्ट के ऑप्शन का चयन कर नोट्स डाउनलोड कर सकते हैं।

250 टीचर्स उपलब्ध करवाएंगे नोट्स
आरटीयू के अधिकारियों ने बताया कि फर्स्ट फेज में करीब 100 टीचर्स का चयन किया गया है जो कि नोट्स तैयार करेंगे। सैकंड फेज में करीब 150 टीचर्स हैं जो भी इसी प्रकार काम करेंगे। बेस्ट फैकल्टी का चयन कर उनसे नोट्स बनवाए जा रहे हैं। नोट्स को कोई भी स्टूडेंट कहीं से भी एक्सेस कर सकता है। वर्तमान में आरटीयू के 92 एफिलिएटेड कॉलेजेज में लगभग एक लाख स्टूडेंट्स एनरोल्ड हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.