Header Ads

इन दिनों सपने में आकर पितर देते हैं संकेत, ऐसे समझें उनके इशारे

इस वर्ष यानि 2020 में 2 सितंबर से शुरु हो चुके श्राद्ध पक्ष 17 सितंबर तक चलेंगे, ये सभी 16 दिन पितरों को समर्पित होते हैं। इस दौरान पितरों का श्राद्ध, पितृ तर्पण करके उनका आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है। वहीं कई बार इस समय या अन्य समय पर भी हमारे पितर हमें सपने में भी दिखाई देते हैं। जिन्हें हम देख तो लेते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में हम ये नहीं समझ पाते कि वे हमसे कहना क्या चाहते हैं।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार दरअसल कई बार हमारे पितर सपने में आकर हमें कई तरह के संकेत देते हैं, जो हमारे भविष्य से लेकर वे हमसे प्रसन्न है या नहीं इससे जुड़े होते हैं। लेकिन जागरुकता के अभाव में हम उनके इन इशारों का समझ ही नहीं पाते और कई बार गलतियां तक दोहरा बैठते हैं, यहीं गलतियां हमें काफी हद तक नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में यदि हम पितरों के यह इशारे पहचान जाते हैं, तो उसके अनुरुप कार्य करने से हमारे पितर प्रसन्न होकर न केवल आशीर्वाद देते हैं, बल्कि हम कई तरह की परेशानियों से भी बाहर निकल जाते हैं।

positive and negative signals of our forefathers in dreams at pitra pakash

जानकारों के अनुसार स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में पितरों को देखने के कई तरह के मतलब होते हैं। दरअसल हम सभी सोते समय अच्छे और बुरे दोनों तरह के सपने देखते हैं। स्वप्न शास्त्र के अनुसार हर सपने का अपना एक मतलब होता है। जिनमें कुछ सपने हमारी जिंदगी की घटनाओं से जुड़े होते हैं। स्वप्न शास्त्र कहता है कि सपनों में पितरों को देखना आपकी जिंदगी से जुड़े कई तरह के संकेत देता है। इससे पता लगाया जा सकता है कि आपकी जिंदगी में क्या घटित होने वाला है, सपने में पितरों के दिखने का क्या मतलब होता है को ऐसे समझें...

इशारों संकेतों को ऐसे पहचानें-

: स्वप्न शास्त्र के अनुसार जब कोई व्यक्ति स्वप्न में देखता है कि उसके पितर उससे बातें कर रहें है, तो इसका अर्थ होता है, वे आपको कुछ बताना चाहते हैं या किसी आने वाली घटना से आपको आगाह कर रहे हैं।

: अगर कोई व्यक्ति सपने में अपने पितरों को हंसते-मुस्कुराते खुशहाल अवस्था में देखता है, तो इसका अर्थ होता है कि आपके पितर आपसे प्रसन्न हैं। ऐसे स्वप्न शुभफलदायक होते हैं। स्वप्न शास्त्र के अनुसार इस तरह के सपने देखने का अर्थ होता है कि व्यक्ति पर और परिवार पर पितरों की कृपा है। यह घर में सुख-समृद्धि आने के संकेत हैं।

: अगर सपने में पितर खुशियां मनाते हुए मिठाई खा रहे हैं या फिर बांट रहे हैं, तो इसका अर्थ है कि आपके घर में खुशियां आने वाली हैं। इससे घर में मांगलिक कार्य होने के संकेत होते हैं। ऐसे सपने देखने का अर्थ होता है कि किसी के विवाह या फिर संतान के योग बन रहे हैं।

: सपने में किसी के पितर दुखी या फिर नाराज दिखाई देते हैं, तो इसका अर्थ होता है कि आपके पितर आपसे प्रसन्न नहीं हैं। ऐसे सपने शुभ नहीं होते हैं। ज्यादातर ऐसे सपने पितृदोष लगने पर आते हैं। ऐसे में आपको अपने पितरों को प्रसन्न करने के उपाय करने चाहिए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.