Header Ads

Bihar Assembly Election 2020: आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू, NDA और महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर बैठकों का दौर जारी

bihar assembly election 2020: बिहार में विधानसभा चुनावों के पहले चरण की 71 सीटों के लिए नामांकन आज से शुरू हो जाएगा। हालांकि अभी तक एनडीए और महागठबंधन दोनों में ही सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है। चुनावों को देखते हुए भाजपा अधिकारियों ने केन्द्रीय तथा राज्य नेतृत्व के साथ बैठक कर मसौदे को अंतिम रूप देना शुरु कर दिया है तथा एनडीए के अन्य सदस्य दलों के साथ वार्ता की जा रही है। पार्टी के सूत्रों के अनुसार जल्दी ही सीटों के बंटवारे की घोषणा कर दी जाएगी। बताया जा रहा है कि नीतिश कुमार से चर्चा करने के लिए भूपेन्द्र यादव तथा देवेन्द्र फडणवीस पटना रवाना हो गए हैं।

लगातार तीसरे महीने दिल्लीवासियों को घरेलू गैस सिलेंडर पर राहत, इतने चुकाने होंगे दाम

Unlock-5.0 guidelines के साथ खुलने जा रहे है सिनेमाघर, Abhishek Bachchan ने ट्वीट कर कहा 'सप्ताह की सबसे अच्छी खबर'

बुधवार को भी दिल्ली में एनडीए के घटक दल भाजपा, जदयू तथा लोजपा के नेताओं के बीच अलग-अलग मीटिंग हुई। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस मुद्दे पर केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह, बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, चुनाव प्रभारी देवेन्द्र फडणवीस के साथ बातचीत की। बातचीत में अन्य नेता भी मौजूद थे।

भाजपा ने कहा, नीतिश ही होंगे बिहार के मुख्यमंत्री
मीटिंग के बाद भूपेन्द्र यादव ने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव वर्तमान मुख्यमंत्री नीतिश कुमार के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि एनडीए में कहीं कोई फूट नहीं है तथा भाजपा, जदयू और लोजपा तीनों मिलकर चुनाव लड़ेंगे और नीतिश कुमार फिर से मुख्यमंत्री बनेंगे। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को बिहार में चुनाव प्रभारी बनाने की भी घोषणा की गई।

नीतिश और लोजपा से होगी बातचीत
भाजपा ने इस संबंध में नीतिश और लोजपा पार्टी के साथ मिल बैठकर मीटिंग करने के संकेत दिए हैं। चिराग पासवान से दिल्ली तथा नीतिश कुमार से पटना में ही बात की जाएगी। जल्दी ही पूरी स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

महागठबंधन में सब कुछ सही नहीं
एक तरफ जहां एनडीए में सब कुछ सही से होने पर कार्य किया जा रहा है वहीं महागठबंधन में अभी बहुत कुछ होना बाकी है।सीटों के बंटवारे को लेकर राजद और कांग्रेस के बीच अभी भी आम सहमति नहीं बन सकी है। हालांकि दोनों पार्टियों ने कहा है कि हम मिलकर चुनाव लडेंगे और आपसी असहमति को जल्दी मिलकर सुलझा लिया जाएगा। कांग्रेस 75 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है लेकिन राजद इस पर राजी नहीं है। राजद कांग्रेस को अधिकतम 60 सीटें देना चाहता है। इस मुद्दे को लेकर बिहार प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष मदन मोहन झा और विधायक दल के नेता सदानंद सिंह ने प्रदेश प्रभारी और समित के अध्यक्ष के साथ मीटिंग की।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.