Header Ads

21 सितम्बर से खुलेंगे स्कूल, छात्र आ सकेंगे परन्तु नहीं होगी पढ़ाई

राज्य में 21 सितम्बर से सरकारी व निजी दोनों प्रकार के स्कूलों में कक्षा नौ से 12वीं तक के विद्यार्थी मार्गदर्शन प्राप्त करने आ सकेंगे। केन्द्र सरकार की गाइडलाइन के अनुरूप स्कूल शिक्षा विभाग ने भी शनिवार को दिशा निर्देश जारी किए जिनके अनुसार विद्यालय में पाठ्यक्रम आधारित कक्षा-शिक्षण की अनुमति नहीं होगी।

विद्यार्थी ऑनलाइन अध्ययन, स्माइल कार्यक्रम, शिक्षा दर्शन या पाठ्यपुस्तक पठन के दौरान उत्पन्न हुई जिज्ञासा के समाधान के लिए अभिभावकों से पूर्वानुमति लेकर ही स्कूल आ सकेंगे। जिज्ञासा समाधान के दौरान विद्यार्थियों के मूल्यांकन परख संबंधी गतिविधियों का किसी भी रूप में आयोजन नहीं किया जाएगा। कोई भी स्कूल इस दौरान कक्षा शिक्षण या टेस्ट लेता पाया गया तो उस स्कूल संस्था प्रधान के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी ऐसे स्कूल के खिलाफ मान्यता वापसी के प्रस्ताव को तत्काल निदेशालय को भेज सकेंगे।

स्कूल खोले जाने से पूर्व पूर्ण रूप से सेनेटाइज किए जाएंगे। वहीं पानी की टंकियों की साफ-सफाई करवाई जाएगी। शौचालयों की सफाई रोजाना करवाई जाएगी। विद्यार्थी यथासंभव घर से ही पानी की बोतल साथ लाएंगे। विद्यार्थी आपस में पुस्तक, कॉपी, पेन, पेंसिल आदि का पारस्परिक विनिमय नहीं करेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.