Header Ads

Weather Forecast : मध्य और पश्चिम भारत में मूसलाधार बारिश की आशंका, Red Alert जारी

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों में उत्तर, उत्तर-पूर्व व पश्चिम भारत में बारिश के बाद अब मध्य और पश्चिम भारत ( Central and West India ) में मूसलाधार बारिश ( torrential rains ) का पूर्वानुमान है। इस बात को ध्यान में रखते हुए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) ने आज और कल के लिए मानसून के सक्रिय होने की चेतावनी जारी किया है।

भारतीय मौसम विभाग ( India Meteorological Department ) ने पूर्वी राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के लिए चेतावनी जारी की है। गुजरात में सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र और रविवार को पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र सोमवार के लिए रेड अलर्ट ( Red Alert ) जारी किया है।

Border dispute : चीन अपने स्टैंड पर कायम, भारत ने सेना कम न करने का लिया फैसला

आईएमडी के रेड अलर्ट का मतलब है आपदा प्रबंधन अधिकारियों को किसी भी बारिश से संबंधित या बाढ़ आपदा को रोकने के लिए सतर्क करना और पूर्व तैयारी की सुझाव देना है।

भारतीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने कहा कि मध्य भारत में बहुत भारी बारिश हुई है। यह एक और दिन के लिए बारिश रिकॉर्ड ( Heavy rain ) कर सकता है। अब मानसून की बारिश दक्षिण राजस्थान और गुजरात में केंद्रित होगी। जेनामनी ने इसकी वजह से शहरी बाढ़ की आशंका भी जताई है।

दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी ( Bay of Bengal ) के ऊपर एक और निम्न दबाव वाला क्षेत्र विकसित होने की संभावना है। जानकारी के मुताबिक 25 या 26 अगस्त के आसपास दिल्ली एनसीआर में कुछ बारिश हो सकती है।

India : Corona केस 30 लाख के पार, 24 घंटों में रिकॉर्ड 70488 नए मामले, 917 की मौत

केंद्रीय जल आयोग ( Central Water Commission ) ने नी बाढ़ को लेकर अपनी रिपोर्ट में चेतावनी दी कि पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात, पूर्वी राजस्थान और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में बाढ़ का खतरा अधिक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोंकण क्षेत्र और गोवा में भी बाढ़ का मध्यम खतरा है।

आगामी 2 से 3 दिनों के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश में लगभग पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। मॉनसून ( Monsoon ) दक्षिण में गंगानगर से बंगाल की खाड़ी तक मॉनसून का ट्रफ सक्रिय है। इससे मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान में व्यापक रूप से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

आईएमडी ( IMD ) ने कहा है कि बंगाल के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में एक कम दबाव के क्षेत्र की वजह से 23 अगस्त से पूर्व और आसपास के मध्य भारत में बढ़ने की संभावना है। ओडिशा में 23 से 25 अगस्त, 24 और 25 अगस्त को गंगीय पश्चिम बंगाल और 25 अगस्त को झारखंड में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.