Header Ads

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी से करें UG, PG, PG Diploma Courses, ऐसे करें अप्लाई

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर ने अपने नॉन-सीईटी प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए मंगवाए गए हैं। इन प्रोग्राम्स के तहत आवेदक सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, अंडरग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट प्रोग्राम्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन सभी डिप्लोमा, डिग्री के तहत आने वाले प्रोग्राम्स में दाखिले के लिए आवेदकों को एंट्रेंस टेस्ट नहीं देना होगा। अधिकतर प्रोग्राम्स में एडमिशन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। इच्छुक आवेदक 31 अगस्त 2020 तक आवेदन फॉर्म भरकर जमा करवा सकते हैं।

क्या है योग्यता
देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर के विभिन्न नॉन-सीईटी प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यताएं तय की गई हैं। इच्छुक अभ्यर्थी इन योग्यताओं की जानकारी वेबसाइट https://www.dauniv.ac.in/ पर जाकर ले सकते हैं। योग्यता के लिए जरूरी न्यूनतम मार्क्स में एससी और एसटी कैटेगिरी के आवेदकों को 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इसी तरह पीडब्ल्यूडी वर्ग के आवेदकों को भी 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी। सभी प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए विश्वविद्यालय की ओर से किसी प्रकार की अधिकतम आयु सीमा तय नहीं की गई है।

क्या होगा फीस स्ट्रक्चर
विश्वविद्यालय के विभिन्न कोर्सेज के लिए अलग-अलग फीस तय की गई है जिसकी जानकरी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट https://www.dauniv.ac.in/ से ली जा सकती है। हालांकि, एनआरआइ/एनआरआइ स्पॉन्सर्ड/ पीआइओ और एसएएआरसी (सार्क) या बीआइएमएसटीईसी (बिम्सटेक) से संबंध रखने वाले विदेशी नागरिकों के लिए हर सेमेस्टर की फीस तय की गई कुल कोर्स फीस से 1.5 गुना या 20 हजार रुपए (जो कम होगा) ज्यादा होगी। पहले सेमेस्टर में सभी स्टूडेंट्स को एलुमनी फीस और कॉशन मनी भी जमा करवानी होगी।

करें आवेदन
देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर के विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन के इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट https://davv.mponline.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म के साथ ही आवेदकों को आवेदन फीस भी जमा करवानी होगी। उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 750 रुपए प्रति प्रोग्राम जमा करवाने होंगे। एससी/ एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 400 रुपए प्रति प्रोग्राम की आवेदन फीस भरनी होगी। यह फीस ऑनलाइन भरनी होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.