Header Ads

न्यूयॉर्क के Times Square पर पहली बार लहराया तिरंगा, वंदे मातरम और जय हिंद के नारे गूंजे

वाशिंगटन। अमरीका में पहली बार न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा लहराता दिखाई दिया। 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शनिवार को यहां पर भव्य आयोजन किए गए। सबसे पहले न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्यदूत रणधीर जायसवाल ने ध्वजारोहण किया। इस कार्यक्रम का आयोजन अमरीका में अग्रणी प्रवासी संगठन फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशंस (एफआईए) ने किया था।

समारोह को संबोधित करते हुए जायसवाल का कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत को आगे बढ़ने और नए भारत के निर्माण की इच्छा जताई है और हम उन्हीं आकांक्षाओं के आधार पर अपने देश को आगे ले जाने की कोशिश करेंगे। जायसवाल ने कहा अमरीका में ये उत्सव दोनों देशों के बीच दोस्ती का प्रतीक है।

वहीं,एफआईए के अध्यक्ष अंकुर वैद्य के अनुसार टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहराए जाना एक ऐतिहासिक पल है। उनका कहना है कि यह वास्तव में हम सभी के लिए गर्व के क्षण हैं। इस दौरान उप महावाणिज्यदूत शत्रुघ्न सिन्हा, एफआईए के अध्यक्ष अंकुर वैद्य, एफआईए के दिग्गज और प्रमुख भारतीय-अमेरिकी चिकित्सक सुधीर पारेख आदि के अलावा बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासी भी मौजूद थे।

जय हिंद और वंदे मातरम के नारे गूंजे

इस जगह पर भारतीय प्रवासी पारंपरिक भारतीय कपड़े पहने दिखे। लोग मुखौटे के साथ उत्सव में शामिल हुए। भारतीय और अमरीकी झंडे लहराते हुए लोगों ने भारत माता की जय,वंदे मातरम और जय हिंद के नारे भी लगाए। समारोह में पहले अमरीकी राष्ट्रगान भी गाया गया। अमरीकी ध्वज के साथ, भारतीय ध्वज तिरंगे को फहराया गया। बाद में भारतीय राष्ट्रगान का गायन हुआ। इस दौरान वहां मौजूद भीड़ में भरपूर उत्साह दिखा।

भारतीयों के सबसे बड़े समूहों में से एक

न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी और कनेक्टिकट के त्रि-राज्य क्षेत्र के फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) के अनुसार टाइम्स स्क्वायर पर झंडा फहराना समारोह और एम्पायर स्टेट को रोशन करने की एक वार्षिक परंपरा है। 1970 में स्थापित, एफआईए अमरीका में प्रवासी भारतीयों के सबसे बड़े समूहों में से एक है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.