Header Ads

SBI IRCTC Credit Card: ट्रेन टिकट की बुकिंग पर मिलेंगे रिवार्ड प्वाइंट्स, शॉपिंग पर भी कैशबैक ऑफर

नई दिल्ली। अक्सर ऑनलाइन (Online Shopping) सामान खरीदने या कार्ड से पेमेंट करने पर हमें कई तरह के ऑफर्स मिलते हैं। जिसमें खाने के कूपन से लेकर शॉपिंग वाउचर तक शामिल होते हैं। ऐसी ही कुछ सुविधा अब आपको ट्रेन की टिकट बुकिंग पर भी मिल सकती हैं। दरअसल इडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने भारतीय स्टेट बैंक के साथ मिलकर एक नई सर्विस शुरू की है। जिसमें (IRCTC SBI Platinum Card) से बुकिंग करने पर आपको ट्रेन टिकट में छूट (Train Ticket Discount) मिल सकती है। साथ ही आपको शॉपिंग और रेस्त्रां के लिए भी अच्छे डिस्काउंट ऑफर मिलेंगे। तो क्या है इस कार्ड की खासियत और कैसे उठाए इसका लाभ आइए जानते हैं।

रिवार्ड प्वाइंट से होगा फायदा
IRCTC के मुताबिक जब भी आप IRCTC SBI Platinum Card से बुकिंग करेंगे तो आपको कुछ प्वाइंट्स मिलेंगे। सबसे पहले को कार्ड के एक्टिव होते ही आपके अकाउंट में 350 रिवॉर्ड प्वॉइंट्स आ जाएंगे। जिसका इस्तेमाल आप IRCTC की वेबसाइट पर टिकट बुक करने में कर सकते हैं। इतना ही नहीं ग्राहकों को AC- 1, AC- 2, AC- 3 और AC- CC कैटेगरी में टिकट बुक करने पर 10 परसेंट का वैल्यू बैक रिवार्ड्स प्वाइंट्स भी मिलेंगे। 1 रिवॉर्ड प्वाइंट की वैल्यू 1 रुपए के बराबर होगी। साथ ही टिकट बुकिंग पर किराए में 1 फीसदी की छूट भी दी जाएगी। इस तरह आपके अकाउंट में जितने रिवार्ड प्वाइंट्स इकट्ठा होंगे आपको उतने रुपए की छूट मिल जाएगी।

खरीदारी और खाने पर डिस्काउंट
IRCTC SBI Platinum Card कार्ड से अलग-अलग शॉपिंग साइट्स से खरीदारी करने पर भी आपको अच्छा डिस्काउंट मिलेगा। जैसे— Ajio से कपड़े या अन्य चीज मंगाने पर आपको छूट मिलेगी। इसके अलावा अगर आप रोजमर्रा की चीजें मंगाना चाहते हैं तो इस कार्ड का इस्तेमाल आप बिगबास्केट में कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप ट्रेन से सफर कर रहे हैं तो खाना मंगाने में भी आपको डिस्काउंट मिल सकता है। इसके लिए रेल रेसिपी' में आपको फूड ऑर्डर करना पड़ेगा। इससे आपको 50 फीसदी तक छूट मिलेगी।

बीमा कवर भी होगा शामिल
इस कार्ड का इस्तेमाल पर्सनल इंश्योरेंस प्रोटेक्शन का भी काम करेगा। इससे ग्राहकों को दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा। अगर किसी शख्स की मृत्य ट्रेन हादसे में होती है तो उसे परिवार को 10 लाख रुपए की बीमा कवर राशि मिलेगी। इतना ही नहीं इस कार्ड से टिकट बुक करने पर ट्राजैंक्शन चार्ज पर भी छूट मिलेगी। इससे ट्रांजैक्शन चार्ज पर 1.8 फीसदी तक की रियायत मिलेगी।

स्वाइप करने की भी नहीं है जरूरत
इस कार्ड की अच्छी चीज यह है कि इसे स्वाइप करने की जरूरत नहीं है। इससमें संपर्क रहित भुगतान की सुविधा मिलती है। इसलिए इसे में वाई-फाई कार्ड कहा जाता है। इसमें एनएफसी (नियर फील्ड कम्युनिकेशन) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.