Header Ads

New Zealand: कोरोना वायरस के कारण 4 सप्ताह के लिए खिसका आम चुनाव, अब अक्टूबर में होगा

वेलिंग्टन। बीते सौ दिनों में एक भी कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीज न आने पर पहले न्यूजीलैंड (New Zealand) जश्न मना रहा था। मगर अब कोविड-19 (Covid-19) के दोबोरा आने के बाद आम चुनाव प्रभावित हो रहे हैं। इसकी वजह से 19 सिंतबर को होने वाले आम चुनाव चार सप्ताह तक के लिए टाल दिए गए हैं।

न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा अर्डर्न (Jasinda Arden) ने इसकी घोषणा की है। उनका कहना है कि कोरोना के मामले सामने आने के बाद चुनाव कराना मुमकिन नहीं होगा। इससे महामारी फैल सकती है। ऐसे में चुनाव 19 सितंबर को नहीं हो सकेंगे।

न्यूजीलैंड की पीएम और लेबर पार्टी की जेसिंडा अर्डर्न, जिनकी इस चुनाव में भी दावेदारी काफी अहम है, उन्होंने ऐलान किया कि अब यह आम चुनाव 17 अक्टूबर को होंगे। इस ऐलान के बाद अर्डर्न ने कहा कि चुनाव अवधि के करीब आने के दौरान ही कोविड-19 संक्रमण का दोबारा से उभरना चिंता का विषया है।

वहीं निर्वाचन आयोग के अनुसार मतदान को सुरक्षित कराने के लिए ये फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के प्रकोप को लेकर न्यूजीलैंड की सरकार ने शुक्रवार को अपने सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में लॉकडाउन का ऐलान किया है। यहां पर इसे 12 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया।

न्यूजीलैंड में रविवार को कोरोना वायरस के 12 नए मामले सामने आए हैं। इससे कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्या 49 तक पहुंच चुकी है। गौरतलब है कि न्यूजीलैंड की आबादी दिल्ली की एक चौथाई आबादी के बराबर है। यहां की जनसंख्या 48 लाख के आसपास है। न्यूजीलैंड काफी दिनों पहले ही कोरोना से मुक्त हो गया था, मगर वहां फिर से मामले आने से सरकार की चिंता बढ़ गई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.