Header Ads

Independence Day 2020: 15 अगस्त पर Google का खास Doodle, भारतीय संगीत की झलकियों के साथ मनाया जा रहा जश्न-ए-आजादी

नई दिल्ली। आज पूरा देश 74वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) मना रहा है। कोरोना वायरस संकट ( coronavirus Crisis ) के बीच लोगों में जश्न-ए-आजादी की धूम है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने लाल किले ( REd Fort ) की प्राचीर से झंडा फहराया। आजादी का जश्न मनाने के लिए हर जगह तैयारी की गई है। वहीं, इस जश्न में गूगल (Google) भी शामिल हो गया है। आजादी के इस पावन मौके पर गूगल ने अपना खास डूडल ( Doodle ) बनाया है, जिसमें भारतीय संगीत की झलकियां दिख रही है।

गूगल के डूडल में भारतीय संगीत की झलकियां

सर्च इंजन ( Search Engine ) गूगल (Google) ने अपने आज के डूडल (Doodle) में भारतीय संगीत (Indian Music) की अलग-अलग विविधता को दिखाया है। डूडल (Google Doodle) में छह तस्वीर लगाई गई है, इनमें शहनाई, सारंगी, बांसुरी, ढोल और तुतारी शामिल हैं। इस डूडल को आर्टिस्ट सचिन घानेकर ( Sachin Ghanekar ) ने डिजाइन किया है। स्वतंत्रता दिवस ( Independence Day ) के मौके पर गूगल ने करीब 6000 साल पुरानी भारतीय संगीत विरासत को अलग-अलग अंदाज में दिखाया है। डूडल पर क्लिल करने के बाद Independence Day से जुड़ी कई जानकारियां और रिजल्ट दिख रहे हैं। गूगल का डूडल दिखने में बेहद आकर्षक लग रहा है।

जश्न-ए-आजादी पर कोरोना का साया!

इधर, कोरोना वायरस (coronavirus in India) को को लेकर जश्न-ए-आजादी का रंग इस बार थोड़ा फीका पड़ है। क्योंकि, कहीं पर ज्यादा भीड़ करने की इजाजत नहीं है। सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का ध्यान रखा जा रहा है। इस बार ज्यादा कार्यक्रम का भी आयोजन नहीं किया जा रहा है। इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि लाल किले (Red Fort) पर भी समाजिक दूरी का खासा ख्याल रखा गया। जहां हर साल लाल किले पर तकरीबन 25 हजार लोग पहुंचते थे, वहीं इस बार केवल पांच हजार के करीब लोग पहुंचे हैं। वहीं, इस साल स्कूली बच्चों (School Students) को इस कार्यक्रम में शामिल नहीं किया गया है। उनके बदले पांच सौ NCC कैडेट्स को लाल किले पर बुलाया गया है। देश के ज्यादातर शहरों में भी यही हाल है। कहीं पर ज्यादा भीड़ नहीं जुटाई गई है। स्कूली बच्चों को कार्यक्रम में शामिल नहीं किया गया है। इन सबके बावजूद देश में काफी हर्षोउल्लास के साथ आजादी का जश्न का मनाया जा रहा है। वहीं, कुछ जगहों पर बारिश और बाढ़ के कारण भी सामान्य तरीके से आजादी का जश्न मनाया जा रहा है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.