Header Ads

IIT, जोधपुर में होगी AI और डेटा साइंस की पढ़ाई, जाने डिटेल्स

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) जोधपुर इस वर्ष आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) तथा डेटा साइंस का स्कूल शुरू करने जा रहा है। इसमें AI, Data Science, Machine Iearning, Internet of Things के एक्सीजेंसी सेंटर खुलेंगे जिससे छात्र-छात्राओं के शोध को बढ़ावा मिलेगा। IIT, जोधपुर ने गत वर्ष AI में स्नातकोत्तर कोर्स शुरू किया था।

इस वर्ष स्नातक पाठ्यक्रम भी शुरू किया जा रहा है, जिसमें AI के साथ डेटा साइंस को भी शामिल किया गया है। वर्तमान में देश में केवल IIT हैदराबाद में ही एआई में बीटेक पाठ्यक्रम संचालित किया जा रहा है। मानव की सुख सुविधा में वृद्धि होने से आने वाला भविष्य मशीनों की बुद्धिमता यानि एआई का रहेगा इसलिए आईआईटी जोधपुर एआई के क्षेत्र में अपने आपको हब के रूप में स्थापित करना चाहता है।

वर्तमान में IIT जोधपुर में लगभग 1600 छात्र-छात्राएं हैं। चार नए बीटेक पाठ्यक्रम सहित पीजी के अन्य कोर्सेज शुरु होने से इनकी संख्या बढ़कर 2200 हो जाएगी। पिछले एक वर्ष में शिक्षकों की संख्या भी 71 से बढ़कर 140 तक पहुंच गई है।

चार नए विषयों में बीटेक
शैक्षणिक सत्र 2020-21 से IIT जोधपुर में चार नए विषयों में बीटेक शुरु किया जा रहा है। एआई विषय के अलावा सिविल इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग और मैटेरियल इंजीनियरिंग, बायो इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर साइंस और मैकेनिकल इंजीनियरिंग विषय में बीटेक हो रही है।

मेडिकल टेक्नोलॉजी में पोस्टग्रेजुएट कोर्स
इस वर्ष से टेक्नोलॉजी एमबीएम का नया कोर्स शुरू हो गया है जो पूरे एशिया में अपनी तरह का पहला पाठ्यक्रम है। इसके अलावा मेडिकल टेक्नोलॉजी में पीजी व पीएचडी प्रोग्राम भी शुरू किया गया है। यह पाठ्यक्रम एम्स, जोधपुर से सहयोग से संचालित होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.