Header Ads

Haryana : IMD मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, तीन दिन लगातार बारिश, गर्मी में मिलेगी लोगों को राहत

नई दिल्ली. कई जगहों पर लगातार हो रही बारिश (Heavy rain) के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। कई पहाड़ी क्षेत्रों में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट (Weather Alert) जारी किया है। कई जगह उम भरी गर्मी से राहत मिली है। रविवार को जहां हरियाणा (Haryana) के कई जिलों में झमाझम बारिश (Rain) हुई। वहीं दिल्ली-एनसीआर ( India Meteorological Department) में भी मौसम का मिजाज बदल गया। दिल्ली और फरीदाबाद के कई इलाकों में बारिश हुई है। मौसम विभाग (Weather Forecast) के अनुसार हरियाणा (Weather Forecast Report) में अगले तीन दिनों तक प्रदेश में बारिश के आसार बने रहेंगे।

रविवार को उमस से मिली राहत

पिछले कुछ दिनों से हिसार (Hisar) में बारिश न होने से लोग उमस व गर्मी (Weather Update) से बेहाल हो रहे थे। शनिवार को दिनभर लोग गर्मी से जूझते रहे। रविवार देर रात अचानक मौसम (Weather Department) का मिजाज बदला औऱ प्रदेश के कई जिलों में बारिश (Weather Forecast Report) हुई है। रविवार को हुई बारिश से अधिकतम तापमान में गिरावट देखने को मिली।

दो से तीन बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो से तीन दिनों तक ऐसी ही स्थिति रहेगी। अरब सागर की तरफ से आ रही नमीयुक्त हवाएं हरियाणा में आकर बारिश कर रही हैं। इससे उमस भी बढ़ सकती है तो उमस बढ़ने पर बारिश के आसार भी बनते रहेंगे. बता दें कि इन दिनों तेज धूप न होने के कारण गर्मी और उमस के कारण लोगों का बुरा हाल है।

हरियाणा के इन जिलों में मौसम लेगा करवट

वहीं रविवार को प्रदेश के कई जिलों में मौसम ने करवट बदल ही ली। दोपहर को कई जगह बादल छाए तो के कुरुक्षेत्र, भिवानी, सिरसा, बहादुरगढ़ समेत कई जिलों में झमाझम बादल बरसे। हालांकि कुछ जिलों में बारिश बेहद कम भी हुई। लेकिन अब निराश होने की जरुरत नहीं है क्‍योंकि अगले तीन दिनों तक बारिश के आसार बने रहेंगे।

दिल्ली में 12 अगस्त तक अच्छी बारिश

वहीं बात करें तो दिलल्ली कि तो मौसम विभाग ने रविवार को माध्यम और सोमवार को झमाझम बारिश होने की संभावना जताई थी। मानसून उत्तर की दिशा से होते हुए दिल्ली-एनसीआर में पहुंचेगा। साथ ही अरब सागर से पश्चिमी दिशा से और बंगाल की खाड़ी से पूर्वी दिशा से भी हवा दिल्ली-एनसीआर में पहुंचेंगी। मौसम की इन गतिविधियों के प्रभाव से दिल्ली-एनसीआर में 12 अगस्त तक अच्छी बारिश होने के उम्मीद है। इस दौरान तेज हवा के साथ आंधी भी चल सकती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.