Header Ads

GK Questions: क्या आप भी जानते हैं विज्ञान से जुड़े इन सवालों के जवाब

General Science Questions: रोजमर्रा के जीवन में हमारे साथ कई वैज्ञानिक घटनाएं घटती हैं, जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं या फिर हमें उनका पता ही नहीं चलता। हम ऐसी ही कुछ चीजों के पीछे छिपे विज्ञान के बारे में यहां जानेंगे।

प्रश्न (1) - पालनेनुमा जालीदार झूले (हैमक) में लेटना क्यों आरामदायक होता है जबकि इसमें लगी रस्सियां मुलायम नहीं होतीं? इसी प्रकार लकड़ी की कुर्सी पर बैठना स्टूल पर बैठने से अधिक आरामदायक क्यों होता है?
जब आप एक सपाट स्टूल पर बैठते हैं तो आपका सारा भार एक छोटे से क्षेत्रफल पर पड़ता है। कुर्सी की अवतल सीट आपके वजन को कुछ बड़े क्षेत्रफल में फैला देती है। दूसरे शब्दों में इकाई क्षेत्रफल पर दबाव कम पड़ता है। जब हम गुदगुदे बिस्तर पर लेटते हैं तो हमारे शरीर के सभी ऊंचे-नीचे हिस्से गद्दे में धंसते हैं। इससे हमारे शरीर का भार बराबर बंट जाता है और पूरे क्षेत्र पर दबाव कम पड़ता है। इसीलिए जालीदार पालनेनुमा झूले (हैमक) या नरम बिस्तर पर लेटने में हमें आराम मिलता है।

प्रश्न (2) - एक लडक़ा अपने जूते पॉलिश कर रहा था। उसे चिपचिपी पॉलिश या ब्रुश में ऐसी कोई चीज नजर नहीं आई जिसका संबंध वह जूतों की चमक से जोड़ सके। क्या आप उसकी मदद कर सकते हैं?
पॉलिश रोजाना का एक ऐसा काम है कि हम कभी उसके बारे में ज्यादा नहीं सोचते। चमड़े की सतह ऊबड़-खाबड़ होती है और उसके ऊपर छोटे-छोटे बाल भी होते हैं। चमड़े पर गड्ढों का माप इतना छोटा होता है कि उसकी तुलना प्रकाश की तरंग लंबाई से की जा सकती है। इसलिए प्रकाश उन्हें देख सकता है और उनसे अलग-अलग दिशाओं में छिटक जाता है। इस कारण चमड़े की सादा सतह अनाकर्षक लगती है। पॉलिश और ब्रुश से सतह का ऊबड़-खाबड़पन खत्म हो जाता है और प्रकाश सपाट सतह पर पड़ता है। परावर्तन के नियमों के कारण चमड़े की चिकनी सतह अब दर्णण जैसी दिखने लगती है।

प्रश्न (3) - सूर्यास्त के तुरंत बाद आसमान गहरा नीला क्यों हो जाता है?
आसमान ज्यादा नीला इसलिए दिखता है क्योंकि वायुमंडल में हवा की ऊपर की परतों में ओजोन मौजूद होती है। ओजोन द्वारा प्रकाश का सबसे ज्यादा सोखा जाना वर्णक्रम के लाल सिरे पर होता है और सबसे कम नीले सिरे पर। जब सूर्य क्षितिज से थोड़ा-सा नीचे डूबता है, तब ओजोन परत में से सूरज की रोशनी के पथ की लंबाई सबसे अधिक उच्च बिंदु पर होती है। इस वजह से उसमें लाल प्रकाश की अधिक कमी आ जाती है और आसमान गहरा नीला नजर आता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.