Header Ads

Floods in Hyderabad - जनता परेशान, तेलंगाना सरकार ने राहत को लेकर उठाए ये कदम

नई दिल्ली। देश के पूर्वोत्तर राज्यों की तरह पिछले तीन दिनों से भारी बारिश की वजह से तेलंगाना ( Telangana ) की राजधानी हैदराबाद ( Hyderabad ) भीषण बाढ़ से जन—जीवन बुरी तरह से प्रभावित है। घरों पानी घुसने से लोग सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने के लिए मजबूर हुए हैं। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के कई इलाके भारी बारिश ( Heavy Rain ) और बाढ़ ( Floods ) लोगों को बुरा हाल है।

नाले और नदियों की बहाव खतरे से निशान से ऊपर चल रही हैं। कई जगहों पर ओवरफ्लो की स्थिति है और लोगों चारों तरफ पानी से घिर गए हैं।

इतिहास में हुई भूल के लिए आज किसी से बदला लेने का समय नहीं, पढ़ें अटल बिहारी वाजपेयी की 10 प्रेरणादायक बातें

600 ये ज्यादा इमारत असुरक्षित घोषित

दरअसल, मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक अगले तीन दिन बारिश जारी रहने का अनुमान है। तय है कि हैदराबाद व आसपास के क्षेत्रों में बाढ़ की वजह से और ज्यादा नुकसान हो सकता है। तेलगांना ( Telangana ) के कई इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। हैदराबाद में 600 से अधिक इमारतों को असुरक्षित घोषित ( Buildings declared unsafe ) किया गया है। सीएम ने मंत्रियों और जनप्रतिनिधियों से जिला कलेक्टरों से तालमेल बैठाकर लोगों की ज्यादा से ज्यादा सहायता करने को कहा।

राहत दल ने 1000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया

वारंगल और भूपालपल्ली जिलों के निचले इलाके में 500 से ज्यादा घर बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। राहतकर्मियों ( Relief workers ) ने एक हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है।

Weather Forecast : उत्तर भारत के कई राज्यों में हो सकती है गरज के साथ बारिश, Alert जारी

हेलीकॉप्टर और एनडीआरएफ तैनात

हैदराबाद में भीषण बाढ़ के प्रकोप को देखते हुए तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ( CM KChandrashekhar Rao ) ने अधिकारियों को अलर्ट रहने का आदेश दिया है। राज्य के जयशंकर भूपालपल्ली जिले में 12 किसानों को हेलीकॉप्टरों की मदद से निकाला गया है। बचाव और राहत कार्य के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ( NDRF ) को तैनात किया गया है।

तत्काल 2 कंट्रोल रूम बनाने के आदेश

सीएम कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया की मुख्यमंत्री ने बारिश और बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की है। मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और मंत्रियों से बात की है। हैदराबाद में दो कंट्रोल रूम ( Control Room ) बनाने का आदेश दिया। मंत्रियों को कलेक्टरों और पुलिस अधिकारियों जिला कलेक्टरों और पुलिस अधिकारियों से तालमेल बैठाने का काम किया।

इतिहास में हुई भूल के लिए आज किसी से बदला लेने का समय नहीं, पढ़ें अटल बिहारी वाजपेयी की 10 प्रेरणादायक बातें

10 किसानों को हेलीकॉप्टर से बचाया

तेलंगाना में जयशंकर-भूपालपल्ली जिले में किसानों के फंसे होने की सूचना के बाद पंचायत राज मंत्री दयाकर राव और टीआरएस विधायक गंद्र वेंकट रमन रेड्डी ने राज्य के नगर प्रशासन मंत्री केटी रामाराव से बात की जिन्होंने निर्देश दिया कि बचाव के उपाय तुरंत किए जाएं। दयाकर राव और विधायक ने बचाव के प्रयास के संबंध में जिलाधिकारी और पुलिस अधिकारियों से बात की। दो हेलीकॉप्टरों की मदद से सभी 10 किसानों को बचा लिया गया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.