Header Ads

सिर्फ Cricket ही नहीं, बल्कि यहां से भी कमाई करते हैं Mahendra Singh Dhoni

नई दिल्ली। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर्स में से एक और आईसीसी के तीनों प्रारूपों में टीम इंडिया को चैंपियन बनाने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ( Mahendra Singh Dhoni ) ने इंटरनेशनल क्रिकेट ( International Cricket ) को अलविदा कह दिया है। उसके संयास को लेकर कुछ सालों से काफी गंभीरता से चर्चा हो रही थी, लेकिन रवि शास्त्री ने 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप ( World Cup 2019 ) से पहले उनके संभावित चयन पर हरी दिखाते हुए उस पर विराम लगा दिया था। कुछ दिन पहले मीडिया रिपोर्ट में खुद माही ने कहा था कि जब तक टीम में टीम के सभी युवा खिलाडियों से तेज दौड़ता रहूंगा, तब तक देश के लिए खेलता रहूंगा। खैर 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उन्होंने संयास का ऐलान ( Mahendra Singh Dhoni Retirement ) कर दिया। खास बात तो ये है कि इंटरनेशनल करियर खत्म होने के बाद भी उनके कमाई के रास्ते बंद नहीं होंगे। कमाई के मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोडऩे वाले माही की डिमांड अभी भी काफी है। वहीं उनका खुद का बिजनेस ( Mahendra Singh Dhoni Business ) भी है। आइए आपको भी बताते हैं आखिर महेंद्र सिंह धोनी का मनी मैनेज्मेंट ( Mahendra Singh Dhoni Money Management ) क्या है।

बिजनेस में भी बुलंदी पर माही
जब से महेद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट में आगाज किया, तब से वो एडवाइटर्स के पहली पसंद बने हुए हैं, जबकि उस दौर में सचिन तेंदुलकर क्रिकेट की दुनिया के सुपर बॉस थे। जैसे-जैसे वो वल्र्ड क्रिकेट की बुलंदियों को छूते गए, वैसे वैसे उनकी दौलत का ग्राफ भी बढ़ता गया। आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो पिछले साल वह फोब्र्स इंडिया सेलिब्रिटी 100 लिस्ट में पांचवें नंबर पर थे। 2018 में उनकी कमाई 101.77 करोड़ रुपए थी, जो 2019 में बढ़कर 135.93 करोड़ पहुंच गई। अगर उनके नेटवर्थ की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक करीब 750 से 800 करोड़ रुपए के करीब है।

कई वेंचर्स में उनकी हिस्सेदारी
भले ही धोनी टेस्ट क्रिकेट को काफी पहले अलविदा कह चुके थे और 2019 के वल्र्ड कप बाद से क्रिकेट से दूर हैं, लेेकिन मार्केट से बिल्कुल भी गायब नहीं हुए हैं। आज भी वो कई कंपनियों के ब्रांड एंबेस्डर बने हुए हैं। साल 2014 और 2015 वो इकलौते भारतीय एथलीट थे, जिन्हें फोब्र्स के टॉप 100 एथलीट में जगह मिली थी। इस दौरान उनकी रैंकिंग क्रमश: 22 और 23 रही थी। इस लिस्ट में उनकी सबसे सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 16वें पायदान की रही है। जिसकी वजह से भारत में सचिन तेंदुलकर के बाद जो खिलाड़ी एडवरटीजमेंट की दुनिया में छाया रहा वो महेंद्र सिंह धोनी ही रहे।

जब सेवन की खरीदी ओनरशिप
साल 2016 में उनसे अपेरल ब्रांड सेवन का ब्रांड एंबेस्डर बनने को कहा गया। जिसके बाद उन्होंने इस ब्रांड की ओनरशिप भी हासिल कर ली। जिसेे धोनी का मास्टर स्ट्रोक कहा जा सकता है। रांची में इस ब्रांड का पहला स्टोर भी खुला था। जिसकी तस्वीर खुद धोनी ने शेयर की थी। अब देखने वाली बात होगी कि महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट से दूर होने के बाद कौन से करियर को जचूज करते हैं। क्या वो कमेंटरी में आएंगे। या फिर क्रिकेट कोच बनना पसंद करेंगे। या फिर अपने बिजनेस को आगे बढ़ाएंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:Patrika...

No comments

Powered by Blogger.