Header Ads

काला पीलिया की दवा से होगा Coronavirus का इलाज! ट्रॉयल रहा सफल

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार जारी है। इस महामारी से देश में 19 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो सकते हैं। कोरोना वायरस (Coronavirus Update) से संक्रमितों की संख्या में रोजाना तेजी से इजाफा हो रहा है। हर रोज हजारों के संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं। साथ ही रोजाना कई मौतें हो रही हैं। ऐसे वक्त में सबसे जरूरी चीज कोरोना वायरस की वैक्सीन (Coronavirus vaccine) ही है।

दुनिया के कई देशों के वैज्ञानिक इस कोशिश में जुटे हैं कि जल्द से जल्द इस महामारी को रोकने के लिए वैक्सीन विकसित किया जाए। भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन (Coronavirus vaccine) बनाने की दिशा में काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसी क्रम में में हरियाणा के रोहतक पीजीआई (Rohtak PGI of Haryana) में काला पीलिया (Black jaundice) की दवाई का ट्रॉयल (Coronavirus Medicine trial) करने की मंजूरी मिल गई है और इसके लिए 86 लाख रुपए की राशि भी मंजूर कर दी गई है।

ट्रॉयल रहा सफल

यह जानकारी हैल्थ यूनिवर्सिटी (Health university) के वीसी डॉ ओपी कालरा ने दी। दरअसल विश्व के पांच देशों में काला पीलिया (Black Jaundice) की दवाई से कोरोना मरीजों (Corona Patients) को ठीक करने के लिए ट्रॉयल किया गया था, जिसका रिजल्ट सफल रहा।

86 लाख रुपए भी किए जाएंगे मंजूर

इसके बाद रोहतक पीजीआई (Rohtak PGI) की ओर से भी ये ट्रॉयल करने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी (Department of Biotechnology) से अनुमति मांगी गई थी। पीजीआई वीसी ओपी कालरा के मुताबिक पीजीआई में ट्रॉयल की अनुमति मिल गई है, साथ में उन्हें ट्रॉयल के लिए 86 लाख रुपए भी मंजूर किए गए हैं।

वीसी के मुताबिक दूसरे देशों के मुकाबले अगर हमारे यहां काला पीलिया की दवाई से कोरोना मरीज ठीक होते हैं तो ये राहत की बात होगी। परंतु ये देखना होगा कि ये दवाई कितनी असरदार साबित होती है।

5 देशों में हुआ है ट्रायल

इससे पहले विश्व के 5 देशों में काला पीलिया की दवाई का ट्रायल चला हुआ है जिसके सकारात्मक परिणाम आए है, इसी को आधार बनाकर अब पीजीआई में भी कोविड-19 पेशेंट पर पीलिया की दवाई का ट्रायल होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.