Header Ads

Coronavirus को लेकर WHO का बड़ा बयान, एक वैक्सीन से खत्म नहीं होगा वायरस

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार जारी है। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus in india) के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही हैं। भारत में पिछले 24 घंटों में 50,000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान देश में 810 लोगों की मौत (Death Due to Coronavirus) हो चुकी है। मृतकों का कुल आंकड़ा बढ़कर 38971 पहुंच गया है। वहीं कोरोना से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 18 लाख के पार पहुंच गया है।

कोरोना वायरस की जंग से लड़ने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक वैक्सीन की खोज में लगे हुए हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) डब्ल्यूएचओ (WHO) ने चेतावनी जारी करते हुए बताया कि जरूरी नहीं है कि एक वैक्सीन से कोरोना वायरस महामारी खत्म हो जाएगी। WHO के प्रमुख डॉ टेड्रोस एडोनोम गेब्रिएसस (Tedros adhanom) ने कहा कि उम्मीद है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) मिल जाए लेकिन अभी इसकी कोई अचूक दवाई नहीं है और संभव है कि शायद कभी ना हो।

लंबी लड़ाई की करनी होगी तैयारी

WHO ने सोमवार को कहा है कि भले ही COVID-19 से बचने के लिए वैक्सीन (Coronavirus vaccine) बनाने की रेस तेज हो गई है, कोरोना वायरस के जवाब में कोई 'रामबाण' समाधान शायद कभी न निकल सके। WHO ने यह भी कहा है कि भारत जैसे देशों में ट्रांसमिशन रेट बहुत ज्यादा है और अभी उन्हें काफी लंबी लड़ाई के लिए तैयार रहना चाहिए।

हालात सामान्य होने में लगेगा वक्त

WHO के डायरेक्टर टेड्रोस ऐडनम (Tedros Adenum) ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि अभी इसका कोई पुख्ता इलाज नहीं है और शायद कभी होगा भी नहीं। उन्होंने यह भी कहा है कि अभी हालात सामान्य होने में और वक्त लग सकता है।

जानिए, इससे पहले क्या कह चुका है WHO

- टेड्रोस ने कहा था कि शायद कोरोना कभी ख़त्म ही ना हो और इसी के साथ जीना पड़े।
- इससे पहले टेड्रोस ने कहा था कि कोरोना दूसरे वायरस से बिल्कुल अलग है क्योंकि वह ख़ुद को बदलते रहता है।
- WHO प्रमुख ने कहा था कि मौसम बदलने से कोरोना पर कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि कोरोना मौसमी नहीं है।
- टेड्रोस ने कहा कि दुनिया भर के लोग कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, हाथ का अच्छे से धोना और मास्क पहनने को नियम की तरह ले रहे हैं और इसे आगे भी जारी रखने की ज़रूरत है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.