Header Ads

Coronavirus Prevention :दिल्ली की DTC और क्लस्टर बसों में अब बुक कर सकेंगे ई-टिकट, ट्रायल शुरू

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण (Coronavirus) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसके बावजूद कामकाज के सिलसिले में लोगों को बाहर आना-जाना पड़ता है। ट्रैवल के दौरान लोगों में संक्रमण का खतरा न रहे इसके लिए दिल्ली सरकार एक नई पहल करने जा रही है। दरअसल दिल्ली की अब DTC और क्लस्टर बसों में जल्द ही ई-टिकट सर्विस (E-Ticket Service) शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए 3 दिन के ट्रायल की शुरुआत की गई है। इससे यात्री अपने मोबाइल से ही टिकट बुक कर सकेंगे।

सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को मेंनटेन करने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने यह फैसला लिया है। इसके लिए परिवहन विभाग (Transport Department) ने बुधवार से ही रूट नंबर 473 की सभी क्लस्टर बसों में ई-टिकटिंग सिस्टम का ट्रायल शुरू कर दिया है। ये तीन दिन के लिए होगी। इसके बाद इसे दूसरे बसों में भी लागू कर दिया जाएगा। ई-टिकट लेने के लिए यात्रियों को अपने मोबाइल पर चार्टर ऐप (Chartr App) को डाउनलोड करना होगा। इसमें वो चढ़ने और उतरने के स्टॉप का विकल्प चुनकर टिकट बुक कर सकते हैं। ध्यान रहें कि टिकट बस में चढ़ने के बाद ही बुक किया जा सकेगा।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि यात्रियों और कंडक्टरों के बीच दूरी बनाए रखने के लिए ही ई-टिकटिंग प्रणाली यानी कॉन्टैक्टलेस टिकट सिस्टम शुरू किया जा रहा है। व्यवस्था का ठीक से पालन हो इसके लिए डिप्टी कमिश्नर (क्लस्टर) की अध्यक्षता में एक टास्क फोर्स का गठन भी किया गया है। टास्क फोर्स में डीटीसी और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम लिमिटेड (डीआईएमटीएस) के अधिकारियों के अलावा आईआईआईटी दिल्ली के रिसर्चर्स और विश्व संसाधन संस्थान (WRI) के एक्सपर्ट्स शामिल हैं। ये ट्रायल 7 अगस्त तक चलेगा।

चार्टर ऐप कैसे करेगा काम
इस ऐप को दिल्ली के इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईआईआईटी) ने बनाया है। रूट नंबर 473 की बसों में इस ऐप के जरिए टिकट बुक किया जा सकता है। ई-टिकट बुक करने के लिए यात्रियों को पहले अपने मोबाइल में इस एप को स्टॉल करके रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद बस में बैठकर आप इसे बुक कर सकते हैं। जिन लोगों को टिकट की कीमत पता है वे बाई फेयर विकल्प पर जाकर क्यूआर कोड को स्कैन करके बाई बटन को दबाकर टिकट ले सकते हैं। वहीं जिन लोगों को चढ़ने और उतरने के स्टॉप का नाम पता है तो आपको ऐप के बाई डेस्टिनेशन विकल्प पर जाकर अपना बस मार्ग और बस स्टॉप चुनना होगा। इसके बाद बाई बटन दबाएं और क्यूआर कोड स्कैन कर भुगतान करेंगे। ई-टिकट लेने के लिए आप पेटीएम, फोन पे आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.