Header Ads

CAT 2020: मैनेजमेंट कोर्सेज कर बनाएं शानदार कॅरियर

इंडियन इंस्टीट्यूट्स ऑफ मैनेजमेंट (IIM) ने कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) 2020 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक आवेदक 16 सिंतबर 2020 को शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस साल यह परीक्षा 29 नवंबर 2020 को 2 सत्रों में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के जरिए आवेदक अहमदाबाद, अमृतसर, बैंगलुरू, बोध गया, कलकत्ता, इंदौर, जम्मू, काशीपुर, कोझीकोड़, लखनऊ, नागपुर, रायपुर, रांची, रोहतक, संबलपुर, शिलॉन्ग, सिरमौर, तिरुचिराप्पल्ली, उदयपुर और विशाखापटनम स्थित आइआइएम में एडमिशन ले सकते हैं। इस साल कैट की परीक्षा देशभर में करीब 156 शहरों में आयोजित करवाई जाएगी। इन शहरों में बनाए जाने वाले टेस्ट सेंटर्स के बारे में पूरी जानकारी आइआइएम कैट की वेबसाइट पर उपलब्ध है। टेस्ट सेंटर का नाम एडमिट कार्ड पर दिया जाएगा।

क्या है योग्यता
आवेदकों के बैचलर्स डिग्री में न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स या समकक्ष सीजीपीए होनी आवश्यक है। हालांकि, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के आवेदकों के लिए बैचलर्स डिग्री में न्यूनतम 45 प्रतिशत माक्र्स होना अनिवार्य है। बैचलर्स डिग्री के अंतिम साल की परीक्षाएं दे रहे या दे चुके आवेदक भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा सीए, सीएस, आइसीडब्ल्यूए की प्रोफेशनल डिग्री हासिल कर चुके आवेदक भी कैट की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कैसे करें अप्लाई
कैट की परीक्षा के लिए इच्छुक योग्य आवेदक वेबसाइट https://iimcat.ac.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आवेदकों को 2000 रुपए की कैट रजिस्ट्रेशन फीस जमा करवानी होगी। एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के आवेदकों को 1000 रुपए की फीस भरनी होगी। रजिस्ट्रेशन के समय आवेदकों को अपनी पसंद से टेस्ट के लिए कोई 6 शहर चुनने होंगे। आवेदकों को पूरी चयन प्रक्रिया के दौरान अपना एक वैध और यूनीक ईमेल अकाउंट और एक मोबाइल नंबर बताना होगा।

क्या है एडमिशन प्रोसेस
कैट की परीक्षा किसी भी आइआइएम की चयन प्रक्रिया का अहम हिस्सा है लेकिन प्रत्येक आइआइएम अपने खुद के योग्यता मानक तय कर सकता है। वह योग्य आवेदकों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए आवेदक के अकादमिक प्रदर्शन, कार्य अनुभव और अन्य चीजों को आधार बना सकता है। कैट परीक्षा के चरण के बाद आइआइएम दूसरे चरण में रिटन एबिलिटी टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू को भी शामिल कर सकते हैं। प्रत्येक आइआइएम की चयन प्रक्रिया अलग हो सकती है। ज्यादा जानकारी के लिए आवेदक संबंधित आइआइएम की वेबसाइट पर जाएं।

कैसे होगा एलिजिबिलिटी वेरिफिकेशन
इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट होने पर आवेदकों को एलिजिबिलिटी वेरिफिकेशन कराना होगा। इसमें आवेदकों को इंटरव्यू के समय सभी मार्कशीट्स दिखानी होंगी और उनकी अटेस्टेड कॉपी जमा करवानी होंगी। इसके बाद अगर उन्हें प्रोग्राम के लिए चुना जाता है तो उन्हें अपना ऑरिजनल डिग्री सर्टिफिकेट और मार्कशीट्स के साथ उनकी अटेस्टेड कॉपी भी जॉइनिंग के समय जमा करवानी होंगी। वहीं, अगर एससी, एसटी, एनसी-ओबीसी और पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के आवेदक को इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है तो उसे इंटरव्यू के समय अपना ऑरिजनल कास्ट या क्लास या डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट दिखाना होगा और उसकी फोटोकॉपी जमा करवानी होगी। प्रोग्राम में चयन होने पर उन्हें अपनी क्वालिफाइंग डिग्री का ऑरिजनल सर्टिफिकेट और उसकी अटेस्टेड कॉपी जमा करवानी होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.