Header Ads

पांच बार की असफलता के बाद भी नहीं मानी हार, पुलिस कांस्टेबल ने पास की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा

Success Story: दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के पद पर नौकरी करने वाले फिरोज आलम अब युवाओं के लिए प्रेरणा बनकर सामने आये हैं। उन युवाओं के लिए वो आइडल हैं जो नौकरी करते हुए तैयारी करने को लेकर समय की अनुपलब्धता और अन्य परेशानियां गिनाते हैं। फिरोज अब आईएएस, आईपीएस या फिर आईआरस जैसे राजपत्रित अधिकारी के पद पर आसीन होंगे। फिरोज ने दिल्ली पुलिस मे नौकरी करते हुए यूपीएससी परीक्षा में 645 रैंक हासिल की है। फिरोज अपने अधिकारियों की कार्यशैली को देखकर यूपीएससी परीक्षा पास करने का लक्ष्य बना लिया। उसका कहना है कि इस काम में उसे दिल्ली पुलिस और साथियों की तरफ से अच्छा सहयोग भी मिला।

फिरोज दिल्ली पुलिस की PCR यूनिट में तैनात हैं. इससे पहले वह पांच बार यूपीएससी की परीक्षा दे चुके हैं, लेकिन असफल रहे। पांच बार विफल होने के बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी, आखिरकार छठी बार में उन्हें कामयाबी मिली।

2010 में ज्वॉइन की दिल्ली पुलिस
यूपी के हापुड़ स्थित पिलखुआ निवासी फिरौज ने वर्ष-2010 में जून महीने मे दिल्ली पुलिस ज्वाइन की थी। उस वक्त फिरोज ने महज 12वीं की पढ़ाई की थी। इसके बाद नौकरी के दौरान ही पत्राचार माध्यम से उसने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा किया और वर्ष-2014 से ही यूपीएससी की परीक्षा देने लगा। पहले दो साल तो उसका प्री भी नहीं निकल सका, लेकिन इसके बाद उसने लगातार चार बार मेन परीक्षा दिया। उसने अपने आखिरी चांस में यूपीएससी को क्वालिफाई किया है। उसके परिवार में छह भाई और चार बहनें हैं। भाई-बहनों में फिरोज सातवें नबर पर है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.