Header Ads

Bihar में विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारी तेज, BJP ने निर्वाचन आयोग से कही ये बात

नई दिल्ली। पूरा देश इन दिनों कोरोना वायरस संकट ( coronavirus Crisis ) से जूझ रहा है। आलम ये है कि स्थिति लगातार बिगड़ती ही जा रही है। पाबंदी और लॉकडाउन ( India Lockdown ) के बावजूद देश में कोरोना संक्रमितों ( COVID-19 ) का आंकड़ा 22 लाख के पार पहुंच चुका है। इसी बीच बिहार (Bihar) में विधानसभा चुनाव ( Vidhan Sabha Chunav ) की तैयारी भी शुरू हो गई है। इसी क्रम में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की राष्ट्रीय इकाई ने चुनाव आयोग ( Election Commission ) को अपना सुझाव भेज दिया है।

जानकारी के बीजेपी (BJP) ने अपने सुझाव में कहा है कि चुनावी खर्च की सीमा बढ़ाई जाए। पार्टी ने कहा कि अभी विधानसभा चुनाव ( Vidhan Sabha Chunav ) के दौरान 14 लाख रुपए खर्च करने की सीमा तय है। लेकिन, इसे अभी बढाई जाए। इसके अलावा बीजेपी ने चुनाव आयोग ( Election Commission ) को और कई सुझाव दिए हैं, जिसमें गाड़ियों की संख्या बढ़ाने की मांग की गई है। साथ ही कोरोना (COVID-19) काल में एक से दो चरण में चुनाव संपन्न कराने की सलाह दी गई है। बीजेपी की ओर से कहा कि इस बार कोरोना काल में चुनाव हो रहा है। लिहाजा, काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। पार्टी का कहना है कि प्रचार के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) का ध्यान भी रखना जरूरी है। लिहाजा, गाड़ियों की संख्या बढ़ाई जाए। सुझाव में कहा गया है कि वर्तमान में स्टार प्रचारकों को एक गाड़ी की अनुमति दी गई है। लेकिन, इस समय कोरोना महामारी फैली है और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। लिहाजा, स्टार प्रचारकों को कम से कम तीन गाड़ियां रखने की इजाजत दी जाए।

इसके अलावा चुनाव आयोग ( Election Commission ) से कहा गया है कि एक से दो चरणों में चुनाव संपन्ना कराया जाए। साथ ही एक ही भवन में एक मतदान केन्द्र का सुझाव दिया गया है। बीजेपी ने कहा कि चुनाव आयोग कोरोना काल में ऐसी व्यवस्था करे ताकि मतदाता आसानी से और बिना डर के मतदान केन्द्र पर पहुंच सके। पार्टी का कहना है कि मतदाताओं के लिए सेनेटाइजर ( Sanitizer ) की व्यवस्था की जाए। या तो चुनाव आयोग इसका इंतजाम करे या फिर प्रत्याशियों के खर्च में इस बजट को शामिल किया जाए। भाजपा (BJP) का कहना है कि इस बार चुनाव आयोग कोई नई व्यवस्था लागू करे, ताकि मतदान आसानी पूर्वक संपन्न हो सके। गौरतलब है कि ऐसी चर्चा है कि सितंबर से अक्टूर तक बिहार में विधानसभा चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। लिहाजा, पार्टियों की ओर से जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.