Header Ads

Ayodhya Ram Temple: राम मंदिर भूमि पूजन समारोह की अंतिम दौर में तैयारियां, जानें 5 बड़ी बातें

नई दिल्ली। अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन ( Ram Mandir Ayodhya ) को लेकर तैयारियां अपने अंतिम दौर में पहुंच गई हैं। पूरा अयोध्या इस वक्त राममय हो चुका है। लंबे इंतजार और संघर्ष के बाद आखिरकार वो लम्हा आ रहा है जिसका देशवासी गवाह बनना चाहते थे। इस भूमि पूजन में प्रधानमंत्री ( pm modi ) नरेंद्र मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ( RSS Chief Mohan Bhagwat ), यूपी के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ ( CM Yogi Adityanath ) के अलावा देशभर के साधु-संत और नेपाल के लोग भी शामिल होंगे।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा है कि राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए अयोध्या में अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था की गई है।' आईए एक नजर अयोध्या में राम जन्मभूमि पूजन से जुड़ी बात बड़ी बातें।

अमिताभ बच्चन पर एक फैन ने लगाया गंभीर आरोप, बिग बी ने अपने अंदाज में दिया जवाब

बीजेपी सांसद का बड़ा बयान, राम मंदिर निर्माण ने पीएम मोदी का नहीं इस नेता का बताया योगदान

3. चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्थाः
आयोजन की सुरक्षा व्यवस्था बहुत सख्त है। चंपत राय ने सुरक्षा व्यवस्था के बारे में बताते हुए कहा कि निमंत्रण पत्र में खास तरह का सुरक्षा कोड दिया गया है। इसे सिर्फ एक बार स्वाइप किया जा सकता है।
निमंत्रण कार्ड में एक सीरियल नंबर भी दिया गया है, जो प्रवेश के समय पुलिसकर्मी की ओर से चेक किया जाएगा। इन कार्ड की खासियत यह है कि ये ट्रांसफर नहीं किए जा सकते। यानी जिनके नाम पर है वही इसमें शामिल हो सकते हैं। इनका इस्तेमाल भी सिर्फ एक ही बार हो सकता है।

4. ना गैजेट और ना ही कोई वाहन पास:
किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, मोबाइल या कैमरे को कार्यक्रम स्थल पर जाने की अनुमति नहीं होगी। अतिथियों को कोई वाहन पास जारी नहीं किया जाएगा। अमाव मंदिर के सामने पार्किंग की व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के लिए मेहमानों को लगभग 250 सीढ़ियां चढ़नी होंगी।

5. कार्यक्रम का समयः
- 8 से 2 बजे के बीच कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा
- 10.30 बजे सुबह सभी मेहमान कार्यक्रम स्थल पर पहुंच जाएंगे
- 10:25 बजे पीएम मोदी का विमान लखनऊ एयरपोर्ट उतरेगा
- 11 बजकर 15 मिनट पर अयोध्या पहुंचेंगे पीएम
- 12.15 बजे राम मंदिर नींव भूमि पूजन का मुहूर्त
- 5 रुपये के डाक टिकट का अनावरण भी करेंगे पीएम मोदी
- 3.15 बजे पीएम मोदी लखनऊ से दिल्ली के लिए रवाना होंगे
- 2000 से अधिक तीर्थों की पवित्र मिट्टी
- 100 से अधिक नदियों के जल को भूमि पूजन के लिए अयोध्या लाया गया



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.