Header Ads

Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan Latest Updates: ये हैं रथ यात्रा के 10 चैंपियन, जिन्हें कभी नहीं भूला सजा सकता

नई दिल्ली। भारत (India) के लिए आज का दिन काफी ऐतिहासिक है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) का शिलान्यास करने जा रहे हैं। नवंबर 2019 में ही अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर के निर्माण का रास्ता सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) ने साफ़ कर दिया था, लेकिन यह एक ऐसा मुद्दा है जो 1980 के दशक के दौरान RSS-BJP के एजेंडे में सबसे ऊपर था। बीजेपी (BJP) के कई ऐसे नेता हैं, जिनका सपना था कि अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर बने, वह आज साकार होने जा रहे हैं। इस मौके पर हम आपको उन लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस आंदोलन के चर्चित चेहरे थे। बीजेपी (BJP) की रथ यात्रा ( Rath Yatra ) में इनकी भूमिका काफी अहम थी।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS), विश्व हिंदू परिषद (VHP), भाजपा (BJP), बजरंग दल ( Bajrang dal ) और संबद्ध संगठनों ने अपनी संगठनात्मक ताकत में राम जन्मभूमि आंदोलन को एक शक्तिशाली सामाजिक-राजनीतिक अभियान बनाने के लिए तैयार किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज उस राम मंदिर (Ram Mandir) का शिलान्यास करेंगे जो आरएसएस (RSS)-भाजपा (BJP)-विहिप (VHP) के नेताओं ने अपने समर्थकों से वादा किया था। इनमें सबसे चर्चित नाम लालकृष्ण आडवाणी ( Lal Krishna Advani ) का रहा है। अयोध्या राम जन्मभूमि अभियान ने भाजपा के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी को हिंदुत्व का मूल 'पोस्टर-बॉय' बना दिया। उन्होंने गुजरात के सोमनाथ (Somnath ) के मंदिर से 1990 में अयोध्या में राम जन्मभूमि स्थली तक राष्ट्रव्यापी रथ यात्रा निकाली थी। एक बस को रथ में बदल गया, आडवाणी ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए जन समर्थन हासिल किया। लेकिन इससे पहले कि वह अयोध्या पहुंच पाते, बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने समस्तीपुर ( Samastipur ) जिले में उनकी गिरफ्तारी का आदेश दिया।

ठीक दो साल बाद, एक अन्य अभियान में आडवाणी बाबरी मस्जिद ( Babri Masjid ) स्थल के पास थे, जब मुगल काल की मस्जिद को कारसेवकों ने ध्वस्त कर दिया था, जो भाजपा द्वारा समर्थित विहिप के आह्वान पर अयोध्या पहुंचे थे। आडवाणी अभी भी बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में आपराधिक मुकदमे का सामना कर रहे हैं।

प्रमोद महाजन

प्रमोद महाजन ( Pramod Mahajan ) भाजपा के लिए एक योजनाकार थे। उन्हें वाजपेयी-आडवाणी के भाजपा में एक राजनीतिक रणनीतिकार के रूप में उत्कृष्ट माना जाता था। उन्हीं का विचार था कि आडवाणी के पैदल यात्रा को उन्होंने रथ यात्रा (Rath Yatra ) में बदल दिया। पार्टी ने इस पैसलो को स्वीकार भी किया।1990 में बीजेपी के महासचिव प्रमोद महाजन ने आडवाणी को एक रथयात्रा करने की सलाह दी। उन्होंने 25 सितंबर को भाजपा के विचारक दीन दयाल उपाध्याय की जयंती या 2 अक्टूबर महात्मा गांधी जयंती पर यात्रा का शुभारंभ करने का सुझाव दिया। आडवाणी ने अपनी 10,000 किलोमीटर लंबी यात्रा के लिए 25 सितंबर को चुना। यह महाजन थे जिन्होंने तब भाजपा में एक उभरते संगठनात्मक नेता नरेंद्र मोदी की मदद से रथ यात्रा की योजना बनाई थी और उसे पूरा किया था।

अशोक सिंघल

अशोक सिंघल ( Ashok Singhal ) एक विहिप नेता थे, जिन्होंने राम जन्मभूमि अभियान के लिए जनता के समर्थन में अपने संसाधनों को समर्पित किया। कई लोगों के लिए वह राम मंदिर आंदोलन के मुख्य वास्तुकार थे। वह 2011 तक विहिप प्रमुख थे। नवंबर 2015 में उनका निधन हो गया।

मुरली मनोहर जोशी

मुरली मनोहर जोशी ( Murli Manohar Joshi ) 1980 और 1990 के दशक के दौरान भाजपा के "प्रोफेसर" थे। 1992 जब बाबरी मस्जिद ध्वस्ति किया गया तो मुरली मनोहर जोशी आडवाणी के साथ थे। वह भी मामले में मुकदमे का सामना कर रहे हैं। बाबरी मस्जिद के पतन के बाद उमा भारती को गले लगाने वाले जोशी की एक तस्वीर ने राष्ट्र का ध्यान आकर्षित किया था।

उमा भारती

उमा भारती ( Uma Bharti ) भाजपा उपाध्यक्ष और नरेंद्र मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में मंत्री रह चुकी हैं। राम मंदिर आंदोलन की सबसे प्रभावशाली महिला नेता थीं। लिब्राहन आयोग ने भीड़ को उकसाने के लिए बाबरी मस्जिद के विध्वंस में उनकी भूमिका के लिए उन्हें दोषी ठहराया था।

साध्वी ऋतंभरा

साध्वी ऋतंभरा (SADHVI RITAMBHARA ) एक फायरब्रांड हिंदुत्व नेता थीं। वह अयोध्या राम जन्मभूमि अभियान उमा भारती के साथ रहती थीं। उनके भाषणों के ऑडियो कैसेट व्यापक रूप से बेचे गए।

कल्याण सिंह

उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (KALYAN SINGH) अयोध्या अभियान के क्षेत्रीय क्षत्रप थे। वह 6 दिसंबर 1992 को सीएम की कुर्सी पर थे, जब बाबरी मस्जिद को ध्वस्त कर दिया गया था। उन्होंने यूपी सरकार के मध्ययुगीन ढांचे की ओर कारसेवकों के खिलाफ बल का इस्तेमाल नहीं करने के फैसले का बचाव किया। बाद में उन्होंने भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के साथ पक्षपात खो दिया और यहां तक कि वह पार्टी से भी अलग हो गए, लेकिन बाद में वह भाजपा में फिर लौट गए और उन्हें गरवर्नर बनाया गया।

विनय कटियार

विनय कटियार (VINAY KATIYAR) बजरंग दल (Bajrang Dal) के नेता थे। राम मंदिर अभियान को बढ़ावा देने के लिए 1984 में बजरंग दल अस्तित्व में आया था। कटियार इसके पहले अध्यक्ष थे। 1992 के बाद उनका राजनीतिक कद बढ़ा। वे भाजपा के महासचिव बने। उन्होंने राज्यसभा और लोकसभा दोनों में सदस्य के रूप में कार्य किया।

प्रवीण तोगड़िया

प्रवीण तोगड़िया (PRAVEEN TOGADIA) राम मंदिर अभियान के एक अन्य "विस्फोटक" नेता थे। उन्होंने आक्रामक भाषणों पर अपनी हिंदुत्व छवि बैंकिंग का निर्माण किया। उन्होंने अशोक सिंघल के बाद विहिप की बागडोर संभाली। लेकिन भाजपा में आडवाणी के प्रभाव गिरने के बाद तोगड़िया ने खुद को संघ परिवार के साथ जोड़ा।

विष्णु हरि डालमिया

विष्णु हरि डालमिया (VISHNU HARI DALMIYA) हिंदुत्व की राजनीति में गहरी रुचि रखने वाले उद्योगपति थे। उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने विभिन्न पदों पर विहिप की सेवा की। वह बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में सह-अभियुक्तों में से एक थे। जनवरी, 2019 में 91 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.