Header Ads

गणेशोत्सव 2020 : आज सोमवार को ऐसे करें श्री गणेश की पूजा, मिलेगा सम्पूर्ण शिव परिवार का आशीर्वाद

आज गणेश उत्सव 2020 के तीसरा दिन सोमवार का है। सप्ताह के दिनों के अनुसार सोमवार के कारक देव स्वयं भगवान शंकर है। ऐसे में इस दिन भगवान भोलेनाथ की पूजा का सबसे अधिक महत्व माना जाता है। वहीं वर्तमान में गणेशोत्सव चलने के कारण इन दिनों श्री गणेश की पूजा भी विशेष महत्व होता है।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार ऐसे में हर कोई यह चाहता है कि इस दिन कुछ इस प्रकार पूजा की जाए कि भगवान शिव तो प्रसन्न हो ही श्री गणेश व मां पार्वती भी अपना आशीर्वाद उस पर बरसाएं। इसके तहत हमें कुछ खास तरीके से इस दिन पूजन करना चाहिए, जिसके संबंध में मान्यता है कि ऐसा करने से श्री गणेश तो प्रसन्न होते ही हैं, उनके पिता भगवान शंकर व उनकी मां देवी पार्वती भी प्रसन्न होकर आशीर्वाद प्रदान करते हैं।

इस सोमवार यानि आज ऐसे करें पूजा...
इसके तहत सबसे पहले ब्रह्ममुहूर्त में उठकर प्रात: कालीन कर्मों से निर्वत्त होकर स्नान आदि कर लें। इसके बाद किसी मंदिर में जाकर या भगवान श्री गणेश व शंकर के साथ मां पार्वती की प्रतिमा रखकर सर्वप्रथम प्रथम पूज्य श्री गणेश का पूजन करें। गणेश उत्सव के संबंध में माना जाता है कि इस उत्सव के तीसरे दिन गणपति जी को नारियल वाले चावल अर्पित करना चाहिए। यह उन्हें बेहद पसंद है और इससे श्री गणेश जल्द प्रसन्न होते हैं। इसके तहत नारियल के दूध में चावल को पकाकर श्री गणेश को आज के दिन भोग लगाएं।

वहीं इसके बाद फिर भगवान शिव के साथ मां पार्वती की पूजा करें। इस दौरान भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाने के बाद उनके मंत्रों का जाप करते हुए। भगवान शंकर की पूजा व आरती करें साथ ही भगवान शंकर का दूध व गंगाजल से अभिषेक भी करें। और गुड़, चना और चिरौंजी का भोग लगाएं।

जबकि मां पार्वती को लाल चुनरी उड़ाने के बाद उनका श्रंगार करें और इसके बाद उनके मंत्रों का जाप करते हुए देवी मां की पूजा व आरती करें। देवी मां पार्वती की पूजा में इस दौरान लाल चंदन, लाल कपड़ा, लाल फूल का उपयोग अवश्य करें। वहीं देवी मां पार्वती को काले चने व हलवे का भोग लगाएं।
पंडित शर्मा के अनुसार वहीं इस बार सोमवार को गणेश उत्सव का तीसरा दिन पड़ने के कारण इस दिन मां ललिता जयंती भी है, ऐसे में उनकी पूजा भी मां पार्वती को प्रसन्न करेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments

Powered by Blogger.